25.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

पीएम मोदी आज मोहाली में कैंसर अस्पताल की देंगे सौगात, दो किमी का एरिया सील, धारा 144 लागू

वेबवार्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in Mohali) आज पंजाब के लोगों को होमी भाभा कैंसर अस्पताल की सौगात देंगे। मोहाली के न्यू चंडीगढ़ में बने इस अस्पताल के बाद पीएम एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वे पंजाब को कुछ अन्य सौगात भी दे सकते हैं। फिरोजपुर की घटना और पंजाब में सत्ता परिवर्तन के बाद प्रधानमंत्री का यह पहला दौरा है।

कैंसर से जूझ रहे पंजाब के मालवा क्षेत्र के लिए यह अस्पताल बड़ी राहत होगी। इसके अलावा पंजाब को प्रधानमंत्री के दौरे (PM Modi in Mohali) से अन्य घोषणाओं की भी उम्मीद है। मोदी यहां करीब सवा बजे एयरपोर्ट पहुंचेगे। इसके बाद सड़क मार्ग से अस्पताल के उदघाटन के लिए पहुंचेंगे। प्रदेश के सभी सियासी दल यह मांग कर रहे हैं कि इस बार प्रधानमंत्री सौगात के रूप में राज्य की लंबित सभी परियोजनाओं को हरी झंडी दें।

विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा में भारी चूक के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना फिरोजपुर दौरा बीच में ही छोड़कर दिल्ली लौटना पड़ा था। उस समय प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री पंजाब में 42,750 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। लेकिन यह मामला अब तक अधर में अटका रहा और प्रदेश की महत्वपूर्ण विकास परियोजनाएं प्रधानमंत्री का इंतजार करती रहीं।

बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी मोहाली में कैंसर अस्पताल व अनुसंधान केंद्र के उद्घाटन के साथ ही पंजाब की जिन लंबित विकास परियोजनाओं संबंधी ऐलान की उम्मीद जताई जा रही है उनमें फिरोजपुर में 490 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 100 बिस्तरों वाला पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, कपूरथला व होशियारपुर में लगभग 325 करोड़ रुपये की लागत से 100 सीटों वाले दो मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। इसके अलावा करीब 1700 करोड़ रुपये की लागत वाले अमृतसर-ऊना खंड को फोरलेन करने, 410 करोड़ रुपये की मुकेरियां-तलवाड़ा रेललाइन की नई ब्राडगेज लाइन में परिवर्तित करने की योजना लंबित हैं।

अचूक होगी मोदी की सुरक्षा, मोहाली में दो किमी का एरिया सील, धारा 144 लागू

पंजाब सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अचूक सुरक्षा व्यवस्था की है। आतंकी खतरे की चेतावनी के बीच मोहाली में आयोजन स्थल के चारों तरफ 2 किलोमीटर का क्षेत्र सील कर दिया गया है। जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। तीन हेलिपैड बनाने के साथ ही प्रशासन ने विकल्प के रूप में मुख्य मार्ग के अलावा दो अन्य वैकल्पिक मार्ग और बनाए गए हैं। पंजाब पुलिस की ओर से 7000 पुलिसकर्मियों की सुरक्षा दी गई है। आयोजन स्थल पर एसएसएफ और स्नाइपर कमांडो की भी तैनाती की गई है।

प्रधानमंत्री बुधवार को दोपहर बाद मोहाली में होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान का शुभारंभ करने पहुंचेंगे। पिछली बार प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक से सबक लेते हुए इस बार सरकार की ओर से सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। आयोजन स्थल के आसपास नो फ्लाई जोन घोषित किए जाने के साथ ही सरकार की ओर से पूरे जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

करीब 7 हजार जवान ड्यूटी पर मुस्तैद हैं। पंजाब पुलिस के अलावा स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के अधिकारी सुरक्षा की निगरानी कर रहे हैं। इलाके में पुलिस के अलावा स्नाइपर कमांडोज भी तैनात किए गए हैं। बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वायड भी मौके पर तैनात रहेगा। जहां तीन हेलिपैड बनाए गए हैं, वहां से ऊंचे खंभे हटाने के साथ ही फुटपाथों को तोड़कर सड़कें बनाई गई हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए पीएम सुरक्षा के लिए जारी गाइडलाइन के हिसाब से वैकल्पिक मार्ग भी बनाए गए हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles