Azadi ka Amrut Mahotsav: PM मोदी करेंगे आजादी के 75वें साल की जश्न की शुरुआत, दांडी मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी

Webvarta Desk: Pm Modi To Inaugurate Azadi Ka Amrut Mahotsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को अहमदाबाद में देश की आजादी के 75वें साल के जश्न ‘आजादी महोत्सव’ (Azadi Mahotsav) की शुरुआत साबरमती आश्रम से करेंगे।

इसी के साथ-साथ शुक्रवार को गुजरात के छह अन्य स्थानों पर कई कार्यक्रम (Azadi Ka Amrut Mahotsav) भी आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर पीएम मोदी साबरमती आश्रम से 386 किलोमीटर लंबे दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे।

राज्य सरकार की ओर से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (Azadi Ka Amrut Mahotsav) का पालन करने के मकसद से राज्य के अन्य हिस्सों में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। देश की आजादी के 75 वर्षों को चिह्नित करने के लिए इन कार्यक्रमों का आयोजन शुक्रवार को छह जिलों के 75 विभिन्न स्थानों पर होगा।

इन इलाकों में आजादी का जश्न

राजकोट, मांडवी (कच्छ), पोरबंदर, वड़ोदरा, बारडोली (सूरत) और दांडी (नवसारी) जैसे ये स्थान भारत के स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े हुए हैं। जहां उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल राजकोट में समारोह का नेतृत्व करेंगे।

वहीं गुजरात राज्य विधानसभा के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी वडोदरा के नवलखी मैदान में समारोह की अध्यक्षता करेंगे। बारडोली में सरदार वल्लभभाई पटेल ने किसानों पर लगाए गए राजस्व के विरोध में ‘सत्याग्रह’ आंदोलन किया था जिसके कारण अंग्रेजों को प्रतिरोध का सामना करना पड़ा था। बारडोली में समारोह की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा करेंगे।

पोरबंदर में भी कार्यक्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मस्थली पोरबंदर में समारोह का नेतृत्व कैबिनेट मंत्री आरसी लालडू करेंगे। महात्मा गांधी के नेतृत्व वाली दांडी मार्च का समापन नवसारी के दांडी में हुआ था।

यहां समारोह की अध्यक्षता राज्य मंत्री ईश्वरसिंह पटेल करेंगे। श्यामजी कृष्ण वर्मा की जन्मस्थली मांडवी में समारोह का नेतृत्व राज्य मंत्री वासनभाई अहीर करेंगे।