Begusarai Bihar Farmer

बिहार के इस किसान की ‘चमक’ के दीवाने हुए PM मोदी, तारीफों के पढ़े कसीदे

New Delhi: PM Modi Praises Begusarai Bihar Farmer: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के एक किसान की चमक के दीवाने हैं। पीएम मोदी ने खुद इस बात का जिक्र रविवार को अपने मन की बात में किया। बिहार के बेगूसराय जिले के किसान जय शंकर कुमार की मोती की खेती की चर्चा अब राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है।
मन की बात में बिहार के ‘मोती’ का जिक्र

दरअसल रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Praises Begusarai Bihar Farmer) ने मन की बात में किसान जय शंकर कुमार की मोती की खेती की चर्चा की है। मन की बात में मोती की खेती की चर्चा होने के बाद किसान जय शंकर सिंह काफी खुश हैं और इसे बिहार के लिए गौरव की बात बता रहे हैं। जयशंकर ने खुद के 30 कट्ठे के जमीन में पोखर बनाया है। इस पोखर में फिलहाल 4000 सीप में मोती लगाए गए हैं।

जयशंकर कुमार बताते हैं कि वो पोखर में पानी भरने के बाद दोनों तरफ बांस लगाकर उसमें डोरे में सीप को जाल का झोला बनाकर उसमें सीप भर टांग देते हैं ताकि सीप इधर-उधर न हों। सीप में मोती लगाने के लिए सीप का मुंह खोलकर उसमें डाइस भरा जाता है और 9 महीने से 12 महीने के अंदर सीप के अंदर लार से डायस मोती बन जाता है।

जानिए किसान जयशंकर कुमार के बारे में

किसान जय शंकर कुमार बेगूसराय के डंडारी प्रखंड के तेतरी गांव के रहने वाले हैं। इन्होंने 2009 में मोती की खेती की शुरुआत गांव के बाहर नदी से की थी। इसके बाद इन्होंने अपना खुद का पोखर बना लिया। यहां जयशंकर मोती की खेती के साथ ही मछली पालन भी करते हैं।

पोखर के चारों तरफ काफी पेड़-पौधे लगाकर घेराबंदी की गई है। यहां पर कई तरह के फलदार और व्यवसायिक वृक्ष भी लगाए गए हैं। इसके साथ ही जयशंकर कुमार वर्मी कंपोस्ट, बत्तख, गोबर गैस प्लांट सहित कई तरह की आधुनिक खेती करते हैं।

जयशंकर कुमार ने कहा कि मन की बात में चर्चा होने से उनका उत्साह और बढ़ा है और वह दोगुने उत्साह से ना सिर्फ इसकी खेती को बढ़ावा देंगे बल्कि आगे भी अन्य लोगों को मोती की खेती करने के लिए जागरूक करेंगे। जयशंकर कुमार को इसके लिए जिला और राज्य स्तर पर कई अवार्ड भी मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *