कोरोना पर PM मोदी की मुख्यमंत्रियों संग आज बैठक, जानें कौन सा राज्य रख सकता है क्या मांग

New Delhi: कोरोना महामारी और लॉकडाउन पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों (pm modi meeting with cm) से बात करेंगे उसमें पंजाब, असम, केरल, उत्तराखंड, झारखंड, हिमाचल प्रदेश आदि शामिल हैं।

इनमें से ज्याजातर में कोरोना को कंट्रोल कर लिया गया है। कुछ राज्य ऐसे में भी जिनमें कोरोना केस खत्म हो गए थे लेकिन यातायात में छूट के बाद वहां केस आए। आज ये राज्य कोरोना काल में जारी सख्ती में और छूट मांग सकते हैं।

​दो दिन चलेगी सीएम संग पीएम मोदी की मीटिंग

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और अधिकारियों से पीएम मोदी की मीटिंग (pm modi meeting with cm) दो दिन चलेगी। मंगलवार यानी आज 21 प्रदेशों के मुखियाओं से पीएम बात करेंगे। इसमें पंजाब, केरल, गोवा, उत्तराखंड, झारखंड के साथ नॉर्थ-ईस्ट के राज्य शामिल हैं। दूसरे दिन यानी बुधवार को मोदी दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश पर बात करेंगे।

​महाराष्ट्र में 30 जून तक लॉकडाउन, आगे क्या?

महाराष्ट्र सरकार कोरोना केस लगातार बढ़ने की वजह से पहले ही 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा चुकी है। मोदी के साथ होनेवाली बैठक से पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने लोकल अथॉरिटी से रिपोर्ट मांगी है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद आगे क्या करना है इसपर चर्चा हो सकती है। जुलाई से स्कूल खोले जाएं या नहीं इसपर भी चर्चा होगी।

दिल्ली में लॉकडाउन फिर नहीं

दिल्ली में कोरोना वायरस लॉकडाउन को फिर से लगाए जाने की आशंका को सीएम केजरीवाल पहले ही नकार चुके हैं। ऐसे में मोदी से बातचीत में वह टेस्टिंग, इलाज आदि की व्यवस्था में सहयोग मांग सकते हैं।

पंजाब सख्ती बढ़ाएगा?

कोरोना केस बढ़ने के बाद से पंजाब सरकार ने राज्य में सख्ती के आदेश दिए थे। लॉकडाउन पहले ही 30 जून तक बढ़ चुका है। सीमाएं सील हैं। वीकेंड में जिलों में बिना ई-पास आवाजाही बंद है। आज देखना होगा कि इसमें कुछ राहत दी जाएगी या नहीं।

​कर्नाटक उठाएगा लॉकडाउन में राहत की बात

कर्नाटक सीएम बीएस येदियूरप्पा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन में राहत देने की बात करेंगे। इसके अलावा वो वीकेंड से भी लॉकडाउन को हटाने की बात करेंगे।बीएस येदियूरप्पा ने कहा है कि क्वारंटीन की व्यवस्था में भी बदलाव की जरूरत है। उनका कहना है कि कर्नाटक सरकार अभी तक कोरोना को काबू करने में सफल रही है। इसलिए क्वारंटीन के लिए अब अलग नियम बनाए जाएंगे।

बिहार पर मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

बिहार में भी फिलहाल 30 जून तक लॉकडाउन है। कोरोना के साथ-साथ बिहार में इस वक्त बाढ़ का खतरा भी मंडरा रहा है। इसपर भी नीतीश कुमार चर्चा कर सकते हैं।

प्रवासियों पर मदद मांगेगा केरल

केरल में कोरोना केस फिर बढ़ने लगे हैं। इस बीच आज केरल सीएम पिनराई विजयन राज्य में लौट रहे प्रवासियों की टेस्टिंग के लिए इंतजाम में केंद्र की मदद मांग सकते हैं। मांग की गई है कि मिडिल ईस्ट से वही चार्टर प्लेन केरल भेजे जाएं जिनके यात्री कोरोना नेगेटिव आए हैं। केरल पहले भी यह मांग उठा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *