नए साल पर PM मोदी ने देश को दिया बड़ा तोहफा, 6 राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

Webvarta Desk: नए साल (New Year 2021) के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश के 6 राज्यों को लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House Project) का तोहफा दिया है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 तक देश के सभी बेघर परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अहम कदम उठाया है।

इस दिशा में पीएम मोदी (PM Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House Project) का उदघाटन किया। नए साल में यह प्रधानमंत्री मोदी का पहला कार्यक्रम है।

इन राज्यों को मिलेगा फायदा

पीएम मोदी का ये कार्यक्रम शहरी भारत में लोगों को आवास मुहैया कराने में अहम साबित होंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में गरीब लोगों को सरकार सस्ते, भूकंप रोधी और मजबूत मकान मुहैया कराएगी।

क्या है लाइट हाउस प्रोजेक्ट?

त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु को लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की योजना है जिसके तहत लोगों को स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का ध्यान रखते हुए टिकाऊ आवास प्रदान किए जाते हैं।

इस प्रोजेक्ट में खास तकनीक का इस्तेमाल कर सस्ते और मजबूत मकान बनाए जाते हैं। इस प्रोजेक्ट में फैक्टरी से ही बीम-कॉलम और पैनल तैयार कर घर बनाने के स्थान पर लाया जाता है, इसका फायदा ये होता है कि निर्माण की अवधि और लागत कम हो जाती है। इसलिए प्रोजेक्ट में खर्च कम आता है। इस प्रोजेक्ट के तहत बने मकान पूरी तरह से भूकंपरोधी होंगे।