पाकिस्तान की नापाक चाल, नया नक्शा जारी कर कश्मीर-लद्दाख, जूनागढ़ पर ठोका दावा

New Delhi: Pakistan New Politicl Map: नेपाल-भारत (India Nepal Map Issue) के बीच नक्शा विवाद अभी सुलझा भी नहीं कि भारत को एक और पड़ोसी से नया नक्शा विवाद खड़ा कर दिया है। यह पड़ोसी कोई और नहीं बल्कि भारत का सबसे बड़ा दुश्मन पाकिस्तान है।

नेपाल के पैंतरों को अपनाते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने मंगलवार को एक बैठक के दौरान देश का नया नक्शा (Pakistan New Politicl Map) लागू किया है जिसमें लद्धाख, जम्मू-कश्मीर के सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक पर दावा ठोका गया है। जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार के अनुच्छेद 370 हटाए जाने को एक साल पूरा होने से ठीक पहले पाकिस्तान से यह कदम उठाया है।

सियाचिन-सर क्रीक को अपना बताया

इमरान खान (Imran Khan) ने जो नया नक्शा (Pakistan New Politicl Map) जारी किया है, उसमें सियाचिन को पाकिस्तान का हिस्सा बताया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह ऐलान करते हुए दावा किया है कि भारत ने यहां अवैध तरीके से निर्माण कर रखा है। यही नहीं, यह मानते हुए कि सर क्रीक में भारत के साथ उसका विवाद है, पाकिस्तान ने साफ कह दिया है कि उसने इस इलाके को अपने नक्शे में शामिल कर लिया है।

जूनागढ़ पर भी ठोक दिया दावा

पूरी दुनिया जानती है जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पाकिस्तान पहले भी कई बार फर्जी दावा ठोकता रहा है लेकिन इस बार तो उसने हद ही कर दी। पाकिस्तान ने अपने नए में गुजरात के जूनागढ़ को भी अपना हिस्सा बताया है। मीडियारिपोर्ट्स के मानें तो अब पाकिस्तान यह नक्शा संयुक्त राष्ट्र में पेश करने की तैयारी कर रहा है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही नियंत्रण रेखा पर शाह और देश के रक्षामंत्री पहुंचे थे और उन्होंने कहा था कि कश्मीर के लोगों को आजादी का हक देने के समर्थन में हैं। इसके एक दिन बाद ही सरकार ने खुद ही पूरे-के-पूरे कश्मीर पर ही अपना दावा ठोक दिया है।

नेपाल के नक्शे-कदम पर पाकिस्तान

बता दें कि भारत के साथ सीमा विवाद के बाद नेपाल ने भी ऐसा ही किया था। लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपना बताते हुए नेपाल सरकार ने अपने देश का नया नक्शा जारी कर दिया। इसके बाद इस नक्शे को संसद में पारित करा लिया। खास बात यह है कि हाल ही में नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने कहा कि देश का चीन के साथ कोई सीमा विवाद नहीं है, भारत के साथ है।

One thought on “पाकिस्तान की नापाक चाल, नया नक्शा जारी कर कश्मीर-लद्दाख, जूनागढ़ पर ठोका दावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *