No New Tax: PM मोदी ने दी आम आदमी के लिए बड़ी राहत, नहीं लगेगा कोई नया टैक्स

Webvarta Desk: No New Tax: मोदी सरकार (Modi Govt) की तरफ से आम आदमी के लिए एक बड़ी राहत वाली खबर आ रही है। सूत्रों के अनुसार सरकार ने कहा है कि आम आदमी पर कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा।

दरअसल, इस बात को लेकर बजट (Budget 2021) के पहले से ही चर्चा हो रही थी कि बजट में आम आदमी पर कोविड सेस (Covid Cess) लगाया जा सकता है। हालांकि, बजट में ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई, लेकिन लोग फिर भी ये सोच रहे थे कि बाद में कोविड सेस की घोषणा हो सकती है। अब सरकार के सूत्रों से जो खबर मिल रही है, उसके मुताबिक कोई नया टैक्स नहीं लगेगा।

कोविड सेस नहीं लगाने का फैसला क्यों लिया गया?

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने बजट 2021 में ही इस बात पर जोर दिया था कि कोविड सेस या टैक्स आम आदमी पर नहीं लगाया जाना चाहिए। दरअसल, पीएम मोदी का और सरकार का मानना है कि कोविड सेस लगाने से लोगों के हाथों में आने वाला पैसा कुछ कम हो जाएगा और ऐसे में लोग खर्चे कम कर देंगे।

मौजूदा समय में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अधिक मांग पैदा करने की जरूरत है, ताकि लोग तेजी से पैसे खर्च करें और अर्थव्यवस्था में करंसी सर्कुलेट हो। तमाम कंपनियों के प्रोडक्ट बिकेंगे तो सरकार को जीएसटी मिलेगा ही, साथ ही जब कंपनियों को फायदा होगा तो कंपनियां भी टैक्स भरेंगी, जिससे सरकार की आमदनी होगी।

क्यों लग रहे थे कोविड सेस के कयास?

कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए सरकार कोविड वैक्सीन लोगों को लगा रही है। इसके लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत होगी। तमाम राज्य भी इसके लिए सब्सिडी की मांग कर रहे हैं। ऐसे में सरकार का खर्च तेजी से बढ़ेगा, जिसकी वजह से अनुमान लगाया जा रहा था कि अपनी आमदनी बढ़ाने और इन खर्चों से निपटने के लिए सरकार कोविड सेस या टैक्स लगा सकती है।