Thursday, January 21, 2021
Home > National Varta > सातवीं बार बिहार के सीएम बने नीतीश कुमार; जानें और कौन-कौन बने मंत्री

सातवीं बार बिहार के सीएम बने नीतीश कुमार; जानें और कौन-कौन बने मंत्री

पटना, 16 नवंबर (वेबवार्ता)। नीतीश कुमार लगातार चौथी बार और कुल सातवीं बार बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) बन गए हैं।

राज्यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan) ने राजभवन में उन्हें व उनकी मंत्रीपरिषद (Councils of Ministers) के 14 अन्य मंत्रियों को पद (Ministerial Post) और गोपनीयता की शपथ (Oath of Secrecy) दिलाई। इस बार पिछली सरकार के कई मंत्रियों को मौक नहीं मिला है, वहीं कई नए लोगों को मौका मिला है मंत्रिपरिषद (Councils of Ministers) में बीजेपी (BJP)  से 7, जेडीयू (JDU) से 5, हम (HAM) और वीआईपी (VIP) से एक-एक मंत्रियों को जगह मिली है। शपथ ग्रहण के दौरान समारोह में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) भी शामिल रहे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के बाद बीजेपी की ओर से कटिहार के विधायक तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) और बेतिया की विधायक रेणु देवी (Renu Devi) को पद व गोपनीयता की शपथ (Oath of Secrecy) दिलाई गई। पिछली तीनों एनडीए (NDA) सरकार में सुशील मोदी (Sushil Modi) उपमुख्यमंत्री रहे हैं, लेकिन इस बार उन्हें मौका नहीं मिला है।

उनकी जगह तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) और रेणु देवी (Renu Devi) को मौजूदा सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। दोनों उपमुख्यमंत्रियों के बाद सरायरंजन से जेडीयू के विधायक और पिछली विधानसभा के स्पीकर विजय चौधरी (Speaker Vijay Chaudhary) ने मंत्री पद की शपथ ली।

नीतीश के बेहद करीबी माने जाने वाले विजय चौधरी (Vijay Chaudhary) के मंत्री बनने के बाद यह साफ हो गया है कि पटना साहिब से विधायक नंद किशोर यादव (Nand Kishore Yadav) अगले विधानसभा स्पीकर (Speaker) होंगे।

विजय चौधरी (Vijay Chaudhary) के बाद सुपौल से विधायक बिजेंद्र प्रसाद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। वह पिछली सरकार में ऊर्जा मंत्री थे और लगातार सातवीं बार विधायक बने हैं।

बिजेंद्र यादव (Bijendra Yadav) के बाद जेडीयू से पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी (Ashok Chaudhary), मेवालाल चौधरी (Mewa Lal Chaudhary) और फुलपरास से पहली बार विधायक बनीं शीला कुमारी (Sheela Kumari) ने मंत्री पद की शपथ ली।

जेडीयू के कोटे के मंत्रियों के बाद जीतन राम मांझी (Jeetan Ram Manjhi) के बेटे और एमएलसी संतोष कुमार सुमन (Santosh Kumar Suman) को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। उनके बाद वीआईपी के नेता मुकेश सहनी ने शपथ ली। वह सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़े थे लेकिन हार गए थे।

मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) वर्ष 2014 में बीजेपी (BJP) के लिए प्रचार किया था लेकिन बाद में उन्होंने अपनी पार्टी बना ली थी और 2019 का लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) वह महागठबंधन (Mahagathbandhan) के साथ लड़े। इसके बाद विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Election) 2020 में बीजेपी (BJP) के साथ आ गए।

जेडीयू, हम और वीआईपी कोटे से मंत्रियों के शपथ लेने के बाद बीजेपी की ओर से मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने मंत्री पद की शपथ ली। बिहार बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके मंगल पांडेय (Mangal Pandey) पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) थे।

उनके बाद आरा से विधायक से अमरेंद्र प्रताप सिंह (Amrender Pratap Singh), मधुबनी के राजनगर के विधायक रामप्रीत पासवान (Rampreet Paswan), दरभंगा के जाले से विधायक जीवेश मिश्र (Jivesh Mishra) और मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) के औराई से विधायक  रामसूरत राय (Ramsurat Rai) ने मंत्री पद (Ministerial Post) और गोपनीयता की शपथ (Oath of Secrecy) ली। खास बात यह रही है कि रामप्रीत पासवान और जीवेश मिश्र ने मैथिली (Maithili) में शपथ (Oath) ली।

जेडीयू कोटे से मंत्रियों के नाम 

1.विजय चौधरी- सरायरंजन के विधायक (Vijay Chaudhary- Sarairanjan MLA)
2.विजेंद्र यादव- सुपौल के विधायक (Vijender Yadav- Supaul MLA)
3.अशोक चौधरी- एमएलसी    (Ashok Chaudhary- MLC)
4.मेवालाल चौधरी- तारापुर के विधायक  (Mewalal Chaudhary- Tarapur MLA)
5.शीला कुमारी- फुलपरास की विधायक (Sheela Kumari- Phulparas MLA)

बीजेपी कोटे से मंत्रियों के नाम 

1-तारकिशोर प्रसाद- उपमुख्यमंत्री, कटिहार से विधायक (Tarakishore Prasad- Vice Chief Minister, MLA of Katihar)
2-रेणु देवी- उपमुख्यमंत्री, बेतिया से विधायक (Renu Devi- Vice Chief Minister, MLA of Bettiah)
3-मंगल पांडेय, एमएलसी (Mangal Pandey, MLC)
4-अमरेंद्र प्रताप सिंह- आरा से विधायक (Amrender Pratap Singh- Arrah MLA)
5-रामप्रीत पासवान- मधुबनी के राजनगर से विधायक (Rampreet Paswan- Madhubani’s Rajnagar MLA)
6-जीवेश मिश्रा- दरभंगा के जाले से विधायक (Jivesh Mishra- Darbhanga’s Jale MLA )

7 -रामसूरत राय- मुजफ्फरपुर के औराई से विधायक (Ramsurat Rai- Muzaffarpur’s Aurai MLA)

हम से  
1. संतोष कुमार सुमन (Santosh Kumar Suman)
वीआईपी से
 1. मुकेश सहनी (Mukesh Sahni)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *