14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

New Rules: वर्ष 2023 में बदलेंगे TAX, सिलेंडर, इंश्योरेंस से जुड़े 6 बड़े नियम, फटाफट जान लें

New Rules for New Year 2023 : वेब वार्ता, नई दिल्ली. आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा क्योंकि अगर इनका नजरअंदाज किया, तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। सरकार के नियमों का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होता है। आइए उन नियमों के बारे में जानते हैं जो नए साल से बदलने वाले हैं और आपके लिए अत्यंत आवश्यक हैं।

बढ़ सकता है आपका इंश्योरेंस प्रीमियम – New Rules From 1 January 2023

देश में लगभग हर व्यक्ति के पास इंश्योरेंस है। मेडिकल इमरजेंसी के समय में आपको किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए हर कोई हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) लेता है। इंश्योरेंस कई तरह की होती हैं। लाइफ इंश्योरेंस, कार इंश्योरेंस, आदि। इनके लिए आपको हर साल किसी को प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

पॉलिसी के शर्तों के अनुसार ये राशि अलग- अलग हो सकती है। अब रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि साल 2023 से इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ सकता है। जी हां, ऐसा माना जा रहा है कि IRDAI वाहनों के इस्तेमाल के आधार पर बीमा प्रीमियम को लेकर नए नियम लाने पर विचार कर रही है।

बिलेटिड या रिवाइज्ड आईटीआर

इससे पहले कि आप न्यू ईयर फेस्टिव मोड में आएं, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके इनकम टैक्स से जुड़े सभी काम खत्म हो गए हैं। 31 दिसंबर 2022 वित्त वर्ष 2021-22 (असेसमेंट ईयर 2022-23) के लिए विलंबित (Belated ITR) और संशोधित आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारी है।

CNG-PNG की कीमत

ज्यादातर समय में ऐसा देखा जाता है कि महीने की पहली तारीख या पहले हफ्ते में ही सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमत में बदलाव होता है। जनवरी से इनकी कीमत बढ़ भी सकती है और कम भी हो सकती है। आपको दोनों स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।

गैस सिलेंडर के दाम

सीएनजी और पीएनजी की तरह ही सरकार हर महीने की पहली तारीख को 14 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर और 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत बदलती है। आपको महंगाई का झटका लग सकता है। लेकिन अगर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इसकी कीमत कम की, तो यह आपके लिए राहत भरी खबर होगी।

इलेक्ट्रॉनिक बिल

अगर आप 5 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार करते हैं, तो कुछ मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एक जनवरी 2023 से आपके लिए ई इनवॉयसिंग यानी इलेक्ट्रानिक बिल (E Invoicing) निकालना जरूरी होगा। मालूम हो कि पहले व्यवसायों के लिए यह सीमा 20 करोड़ रुपये थी। ऐसे में आपके लिए E Bill के नियम बदल सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि इससे सिस्टम में पारदर्शिता आएगी। साथ ही फर्जी बिल के जरिए इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने पर भी रोक लगेगी।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

अगर आपकी गाड़ी में अब तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी हुई है तो जल्दी करें। High Security Registration Plate को फटाफट लगवा लें। माना जा रहा है कि अगर सरकार ने इसे लगवाने की आखिरी तारीख आगे नहीं बढ़ाई, तो आपको 5,000 रुपये तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles