PM Modi Speech Today

पीएम मोदी ने की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ, कहा.. किसानों की आय बढ़ेगी

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को किसानों के बुनियादी ढांचे के विकास लिए एक लाख करोड़ रुपये की घोषणा की। इसका पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने स्‍वागत किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं आज वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणाओं का स्वागत करता हूं।इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था, हमारे मेहनती किसानों, मछुआरों, पशुपालन और डेयरी क्षेत्रों में मदद मिलेगी। मैं कृषि में सुधार की पहल का विशेष रूप से स्वागत करता हूं, जिससे किसानों की आय बढ़ेगी।

किसानों की फसल को एमएसपी पर खरीदा
अमित शाह ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा कि मोदी सरकार ने लॉकडाउन में किसानों को राहत देते हुए 74300 करोड़ की फसल को एमएसपी (MSP) पर खरीदा। पीएम किसान से 18700 करोड़ उनके खाते में दिए, फसल बीमा योजना से 6400 करोड़ रुपये दिए। विषम परिस्थितियों में भी किसानों के प्रति नरेंद्र मोदी की यह संवेदनशीलता सम्पूर्ण विश्व के लिए अनुकरणीय है। मोदी सरकार का विश्वास है कि किसानों के कल्याण में भारत का कल्याण निहित है। आज किसानों को दी गयी यह अभूतपूर्व सहायता मोदी जी की किसानों को सशक्त बनाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की दूरदर्शिता को दर्शाता है। इसके लिए मैं नरेंद्र मोदी और निर्मला सीतारमण को बधाई देता हूं।

उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण देश में दूध की खपत 20-25% तक कम हुयी, लेकिन मोदी सरकार ने 111 करोड़ लीटर अधिक दूध खरीद कर किसानों को 4100 करोड़ रुपये का भुगतान किया। आज पशुपालन क्षेत्र के 2 करोड़ किसान को दी गयी 5000 करोड़ की सहायता के लिए मैं नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ का ‘कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड’ का निर्णय भारत के कृषि क्षेत्र और किसानों के कल्याण को एक नई दिशा देगा। उन्‍होंने कहा कि माइक्रो फूड एंटरप्राइजेज के लिए 10000 करोड़ रुपये के निर्णय के साथ क्‍लस्‍टर बेस्‍ड एप्रोच (Cluster based approach) अपना कर विभिन्न क्षेत्रों में आम, केसर, मिर्च व बांस जैसे छोटे-छोटे उद्यमों से जुड़े लोगों को एक अभूतपूर्व बल प्रदान करेगा।

इससे न सिर्फ उनकी आय बढ़ेगी बल्कि उन्हें बेहतर बाज़ार भी उपलब्ध होगा। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना’ के माध्यम से मत्स्य पालन क्षेत्र को 20000 करोड़ के निर्णय से इस क्षेत्र के बुनियादी ढांचे, आधुनिकीकरण, उत्पादकता व गुणवत्ता को नई शक्ति मिलेगी और नये रोजगार भी उत्पन्न होंगे। इसके लिए मैं मोदी जी का आभार व्यक्त करता हूं।

पशुपालन क्षेत्र, औषधीय खेती और मधुमक्‍खी पालन के क्षेत्र में होगा विकास
उन्‍होंने कहा कि पशुपालन क्षेत्र के लिए 15,000 करोड़ का पशुपालन इंफास्‍ट्रक्‍चर विकास निधि (Animal Husbandry Infrastructure Development Fund), औषधीय खेती को बढ़ावा देने के लिए 4000 करोड़ और मधुमक्खी पालन को 500 करोड़ देने के निर्णय से इन क्षेत्रों का अभूतपूर्व विकास होगा व इससे इन क्षेत्रों में आय और रोजगार भी बढ़ेंगे। उन्‍होंने कहा कि कृषि विपणन सुधार (Agriculture Marketing Reforms) के ऐतिहासिक निर्णय से मोदी सरकार एक केन्द्रीय कानून लाएगी जिससे किसानों को बेहतर कीमत पर अपनी उपज बेचने के लिए पर्याप्त विकल्प मिलेंगे। वह बैरियर-मुक्त अंतर-राज्य व्यापार कर पायेंगे और ई व्‍यापार (e-trading) से उनकी उपज देश के कोने-कोने तक पहुंच पाएगी।

खेती किसानी के कई क्षेत्रों की समस्‍याओं का होगा समाधान

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा कि आज की घोषणाओं से किसानों, बागवानों, मत्स्यपालकों, दुग्ध उत्पादकों, मधुमक्खी पालकों सहित खाद्य प्रसंस्करण एवं हर्बल खेती और आर्गेनिक खेती कर रहे लोगों की भी समस्याओं का समाधान करने की दिशा में मदद मिलेगी। इन घोषणाओं के लिए मैं प्रधानमंत्री एवं वित्तमंत्री को धन्यवाद देता हूं।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा आज की गई घोषणाओं से कृषि क्षेत्र में आवश्यक सुधारों को गति मिलेगी। आवश्‍यक वस्‍तु अधिनियम (Essential Commodities Act) में संशोधन के प्रस्ताव के साथ साथ कृषि आधारभूत ढाँचे और भंडारण क्षमता में मज़बूती लाने के संकल्प से आत्मनिर्भर भारत के लिए नई जमीन तैयार होगी।

भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मैं आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित कृषि सुधारों तक पहुंचने का स्वागत करता हूं। आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 में प्रस्तावित संशोधन, किसानों को बेहतर लाभ सुनिश्चित करने के लिए अग्रिम बिक्री समझौतों के लिए एपीएमसी अधिनियम और कानूनी ढांचा का स्‍वागत करता हूं। मैं पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। उन्‍होंने कहा कि आज की घोषणाओं से किसानों को बहुत लाभ होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। खेती के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ का फंड, स्थानीय कृषि उपज के वैश्विक विपणन के लिए एक योजना, हर्बल खेती करने वाले, फल और सब्जी उगाने वाले, मधुमक्खी पालने वाले, मछली पालन, डेयरी करने के वालों के लिए नई योजनाएं आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *