दिवाली पर रोशन नहीं होंगी चीनी LED लाइट! मोदी सरकार ने बनाया खास प्लान

New Delhi: दिवाली (Diwali 2020) से पहले सरकार (Govt of India) ने एलईडी लाइटों (Chinese LED lights) को आयात पर सख्त नजर रखना शुरू कर दिया है।

सरकार (Govt of India) ने कुछ नियम बनाए हैं और आयात की गई एलईडी लाइटों (Chinese LED lights) को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी बीआईएस (BIS) के नियमों पर खरा उतरना होगा। सरकार का ये कदम एलईडी लाइटों के आयात को कम करने के मकसद से उठाया गया है, जिनका भारतीय बाजार में दबदबा है।

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने फॉरेन ट्रेड पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं। इसके तहत क्वालिटी चेक करने के लिए बीआईएस रैंडम सैंपल लेकर लैब में उनकी टेस्टिंग करवाता है। आदेश के अनुसार अगर कोई सैंपल टेस्ट पास नहीं कर पाता है तो उसका पूरा शिपमेंट ही बर्बाद कर दिया जाएगा।

बता दें कि भारत ने सीमा पर तनाव के चलते पिछले हफ्तों में चीन से आयात पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। सरकार ने चीन से आने वाले गैर-जरूरी सामानों को चेक करने का काम पिछले साल ही शुरू कर दिया है।

हाल के सालों में ये देखा गया है कि दिवाली के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली अधिकतर चीजें चीन से आयात हुई होती हैं, भले ही वह एलईडी लाइट हों, मूर्तियां हों या फिर सजावट का कोई और सामान हो।

दरअसल, इन आयातों में सरकार ने पाया है कि बहुत सारे सामान अन्य कैटेगरी के तहत भारत में अवैध तरीके से आता है, जिसकी वजह से सरकार सतर्क हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *