31.1 C
New Delhi
Monday, October 3, 2022

मोदी सरकार का बड़ा फैसला; दिल्ली के ‘राजपथ’ का बदल जाएगा नाम कहलाएगा ‘कर्तव्य पथ’

वेबवार्ता: सोमवार को मोदी सरकार (Modi Govt) ने भारत के औपनिवेशिक भारत से जुड़े एक और नाम को हटाने की तैयारी में है। मोदी सरकार ने दिल्ली में स्थित ‘राजपथ’ (Rajpath) का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ (Kartavya Path) करने जा रही है। इसके साथ ही ‘सेंट्रल विस्टा लॉन’ (Central Vista Lawn) का भी नाम बदला जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार 7 सितंबर को NDMC की होने वाली अहम बैठक में इस फैसले पर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आजादी के 76वें वर्षगांठ पर लाल किले की प्राचीर से देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा था कि हमें आगे बढ़ने के लिए गुलामी की मानसिकता को छोड़ना होगा, जिसके बाद से ही राजपथ के नाम को बदलने को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी। बताया जा रहा है कि NDMC की बैठक में सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम भी बदल दिया जाएगा।

मोदी सरकार के इस फैसले के बाद से राष्ट्रपति भवन से लेकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा तक के मार्ग को ‘कर्तव्य पथ’ कहा जाएगा। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिए भाषण पर 2047 तक कर्तव्यों के महत्व पर भी जोर दिया था, सरकार के राजपथ के नाम बदलने के इस फैसले को इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है।

सरकार द्वारा राजपथ का नाम बदलने का फैसला ऐसे समय में आया है, जब 20 महीने बाद अगले हफ्ते से राजपथ को आम जनता के लिए फिर से खोला जाएगा। इस बार सैलानियों को राजपथ के साथ-साथ सेंट्रल विस्टा का नया एवेन्यू भी देखने को मिलेगा।

रेस कोर्स का भी बदला गया है नाम

ऐसा पहली बार नहीं है कि राजपथ केवल राजपथ का ही नाम बदला गया है। इससे पहले सरकार ने ‘रेस कोर्स’, जिस मार्ग पर प्रधानमंत्री आवास स्थित है, उसका नाम बदलकर ‘लोक कल्याण मार्ग’ कर दिया था। सरकार के सूत्रों का कहना है कि इन नामों के बदलकर सरकार ने शासक वर्ग को यह संदेश दिया है कि अब शासकों का समय समाप्त हो गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles