उमर खालिद की गिर’फ्तारी पर बोलीं महबूबा मुफ्ती- ‘मुस्लिम होने की वजह से किया अरेस्ट’

New Delhi: जवाहरलाल यूनिवर्सिटी (JNU) के पूर्व छात्रनेता उमर खालिद (Umar Khalid) की गिर’फ्ता’री पर राजनीतिक हलकों से ती’खी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने कहा कि मुस्लिम होने के चलते खालिद की गिर’फ्तारी हुई।

उन्‍होंने (Mehbooba Mufti) कहा क‍ि कपिल मिश्रा (Kapil Mishra) और कोमल शर्मा (Komal Sharma) बाहर घूम रहे हैं जबकि उमर और सफूरा जे’ल में हैं। मुफ्ती ने एक ट्वीट में कहा कि भारत में किसी को जेल होगी या नहीं, यह अपरा’ध नहीं, धर्म तय करता है। वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) ने कहा कि यह शांतिपूर्ण कार्यकर्ताओं को फं’साने की सा’जिश है।

बीजेपी ने मुफ्ती को दिया जवाब

मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने सोमवार दोपहर को ट्वीट किया, “अपरा’ध नहीं, बल्कि भारत में धर्म तय करना है कि आपको जे’ल होगी या नहीं। यह कोई संयोग नहीं कि उमर और सफूरा जे’ल में हैं लेकिन कपिल और कोमल बाहर घूम रहे हैं।”

मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के ट्वीट पर बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय (Amit Malviya) ने कहा कि ‘महबूबा मुफ्ती जैसे लोग केवल प्रासंगिक बने रहने की कोशिश कर रहे हैं। तथ्‍य ये है कि दिल्‍ली में दं’गे पूरी तरह प्‍लान करके किए गए।’

भूषण और यादव ने जताई हैरानी

प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) ने अपने ट्वीट में कहा, “सीताराम येचुरी, योगेंद्र यादव, जयति घोष और अपूर्वानंद का नाम लेने के बाद अब उमर खालिद की गिर’फ्तारी से दिल्ली दं’गे की जांच कर रही दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के दुर्भावनापूर्ण नजरिए को समझने में कोई संदेह नहीं बचा है। यह पुलिस की ओर से जांच की आड़ में शांतिपूर्ण कार्यकर्ताओं को फं’साने की साजिश है।”

स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव (Yogendra Yadav) ने कहा, ‘हैरान हूं कि आ’तंक’वाद विरो’धी कानून UAPA का इस्तेमाल एक युवा और आदर्शवादी उमर खालिद को गिर’फ्तार करने के लिए किया गया। जिसने हमेशा किसी न किसी रूप में हिं’सा और सांप्र’दायि’कता का वि’रोध किया है। वो निस्संदेह उन नेताओं में से हैं, जो भारत के हकदार हैं। दिल्ली पुलिस भारत के भविष्य को लंबे समय तक हिरा’सत में नहीं रख सकती।’

उमर खालिद की गिर’फ्तारी पर ऐक्‍टर प्रकाश राज, ऐक्‍ट्रेस गौहर खान ने भी ट्वीट किए हैं। उन्‍होंने खालिद की गिर’फ्तारी को श’र्मनाक करार दिया।

दिल्‍ली पुलिस की एफआईआर के अनुसार, खालिद ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान नागरिकों से बाहर निकलकर सड़कें ब्‍लॉक करने को कहा ताकि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रॉपे’गैंडा फैलाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *