Mausam Ka Hal: तपिश, बर्फ और बारिश… दिल्ली,कश्मीर से लेकर केरल तक के मौसम का पूरा हाल

Mausam Ka Hal: तपिश, बर्फ और बारिश...  दिल्ली,कश्मीर से लेकर केरल तक के मौसम का पूरा हाल

हाइलाइट्स

  • कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। अनंतनाग और कुपवाड़ा में बर्फ की चादर
  • दिल्ली में अभी भी तपिश बनी हुई है। न्यूमतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई
  • केरल में इस हफ्ते भारी बारिश का अनुमान, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

नई दिल्ली
कश्मीर में पहली बर्फबारी हो चुकी है। अमरनाथ समेत कई ऊंची चोटियों पर बर्फ की चादर है। वहीं दिल्ली में पारा गिर रहा है, लेकिन गुनगुनी दोपहर अभी दूर है। केरल में मौसम का सीन बिल्कुल उलट है। इस हफ्ते वहां भारी बारिश का अलर्ट है।

दिल्ली में तपिश अभी भी सता रही है
सोमवार सुबह मौसम गर्म रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, हवा में आर्द्रता का स्तर 77 प्रतिशत दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार, दिन में आमतौर पर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान के 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यनूतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी
कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। सोमवार सुबह अनंतनाग में अमरनाथ की गुफा समेत कई जगहों पर बर्फ गिरी। चोटियां बर्फ की चादर से ढक गईं।कुपवाड़ा के साधना टॉप पर भारी बर्फबारी हुई है।

केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी, छह जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग ने 12, 13 और 14 अक्टूबर को केरल के छह जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौमस विज्ञानियों ने कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की जिलों में तीन दिन के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस बीच तिरूवनंतपुरम, पलक्कड, मलप्पुरम एवं कोझिकोड जिले के लिये यलो अलर्ट जारी किया है। फिलहाल, प्रदेश के सभी दक्षिणी जिले यलो अलर्ट पर हैं। गौरतलब है कि 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक बारिश होने के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया जाता है जिसका मतलब भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान होता है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब भारी बारिश अर्थात छह सेमी से 20 सेमी के बीच, जबकि यलो अलर्ट में छह से 11 सेमी बारिश होती है।

snowfall-in-amarnath