Kendriya Vidyalaya: 9वीं, 11वीं में फेल स्टूडेंट्स बिना परीक्षा होंगे प्रमोट, करना होगा एक काम

New Delhi: देशभर के सभी केंद्रीय विद्यालयों के कक्षा 9वीं और 11वीं (Kendriya Vidyalaya to Promote 9th 11th Fail Students) के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है।

सभी केंद्रीय विद्यालयों में इस बार कक्षा 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को बिना किसी परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट (Kendriya Vidyalaya to Promote 9th 11th Fail Students) कर दिया जाएगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS – Kendriya Vidyalaya Sangathan) ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है।

फिलहाल इन कक्षाओं में अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में जाने के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होती है। सप्लीमेंट्री में पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है। लेकिन इस बार ये परीक्षा नहीं ली जाएगी। संगठन ने कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के मद्देनजर ये फैसला सिर्फ इस साल के लिए लिया है।

कैसे प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ज्वाइंट कमिश्नर प्रिया ठाकुर ने इस संबंध में पत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अगर कोई स्टूडेंट्स इन दो कक्षाओं में सभी पांच विषयों में भी फेल होता है, तो उसे उसके स्कूल द्वारा प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर जांचा जाएगा और अंक दिए जाएंगे। फिल उसी अंक के आधार पर उस स्टूडेंट को अगली कक्षा में प्रमोट भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *