दिल्ली दं’गे मामले में उमर खालिद पर UAPA के तहत चलेगा केस, केजरीवाल सरकार ने दी मंजूरी

New Delhi: दिल्ली दं’गे के आरोपी और जेएनयू के पूर्व स्टूडेंट लीडर उमर खालिद (Umar Khalid) के खिलाफ अलॉफुल ऐक्टिविटीज (UAPA) के तहत मुकदमा चलाने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार (Kejriwal Govt) ने मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली पुलिस को AAP सरकार की तरफ से खालिद के खिलाफ केस चलाने की मंजूरी मिल चुकी है।

दिल्ली सरकार (Kejriwal Govt) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हमने दिल्ली दं’गे मामले में पुलिस की तरफ से दर्ज किए गए हर केस में प्रॉसिक्यूशन की मंजूरी दे दी है। अब यह कोर्ट को देखना है कि आरोपी कौन हैं।’

खालिद (Umar Khalid) के खिलाफ दिल्ली दं’गे में साजिश रचने के मामले में केस चलाने की मंजूरी दी गई है। उनके खिलाफ सख्त अनलॉफुल ऐक्टिविटीज (प्रिवेंशन) ऐक्ट (UAPA) के तहत केस दर्ज किया गया है।

अधिकारी ने बताया, ‘उमर खालिद (Umar Khalid) के खिलाफ UAPA के तहत दर्ज केस के मामले में हमें प्रॉसिक्यूशन की मंजूरी मिल चुकी है। हमें दिल्ली सरकार और गृह मंत्रालय दोनों से मंजूरी मिली है।’ अधिकारी ने बताया कि उन्हें खालिद के खिलाफ केस चलाने की मंजूरी एक पखवाड़े पहले ही मिल चुकी है। उन्होंने आगे बताया कि अब दिल्ली पुलिस खालिद के नाम को अपनी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में शामिल कर सकती है।

अधिकारी ने बताया, ‘यूएपीए की धारा 13 के तहत किसी के खिलाफ केस चलाने के लिए हमें गृह मंत्रालय की मंजूरी की जरूरत होती है, जो हमें पहले ही मिल चुकी है। यूएपीए ऐक्ट की धारा 16, 17 और 18 के तहत केस चलाने के लिए हमें दिल्ली सरकार से मंजूरी मिल चुकी है।’

उत्तर-पूर्व दिल्ली में इस साल फरवरी में हुए दं’गों को लेकर उमर खालिद को 13 सितंबर को यूएपीए ऐक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली दं’गे में 50 से ज्यादा लोगों की मौ’त हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *