चीन-पाकिस्तान को राजनाथ सिंह की दो टूक- ‘भारत पहले छेड़ता नहीं.. और बाद में छोड़ता नहीं’

New Delhi: Kargil Vijay Diwas Rajnath Singh: करगिल विजय दिवस के मौके पर राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान और चीन को फिर चेताया। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत पहले आक्रमण नहीं करता। लेकिन हमला हुआ तो मुंहतोड़ जवाब देने से भी पीछे नहीं हटता।

राजनाथ सिंह (Kargil Vijay Diwas Rajnath Singh) ने यह बात देश के वीर जवानों के नाम जारी संदेश में कही। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नैशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे थे। राजनाथ सिंह के साथ वहां तीनों सेना प्रमुख भी मौजूद थे। राजनाथ सिंह ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

पाकिस्तान, चीन को चेताया!

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा के दायरे में हम जो कुछ भी करते हैं, वह हमेशा आत्मरक्षा के लिए करते हैं, आक्रमण के लिए नहीं। अगर दुश्मन देश ने कभी हमारे ऊपर आक्रमण किया, तो हमने यह भी साबित कर दिया कि कारगिल की तरह हम उसे मुंहतोड़ जवाब देंगे।’

राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि कारगिल विजय दिवस केवल एक दिन नहीं है बल्कि भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम का विजयोत्सव है।

कोरोना वायरस और चीन से चल रहे गतिरोध के बीच विजय दिवस के लिए इसबार उतनी तैयारियां नहीं की गई हैं। वॉर मेमेरियल पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते लोग दिखे। राजनाथ सिंह समेत बाकी लोग भी वहां मास्क लगाकर पहुंचे थे।

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट भी किया था। उन्होंने लिखा था कि करगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगाांठ पर मैं कठिनतम परिस्थितियों में देश के लिए लड़ने वाले वीर जवानों को सलाम करता हूं।

बता दें कि भारतीय सेना ने 26 जुलाई, 1999 को ‘ऑपरेशन विजय’ की सफलता की घोषणा करते हुए तीन महीने लंबे युद्ध के समाप्ति की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *