कपिल सिब्बल ने पूछा-‘लद्दाख में चीन को लाल आंख दिखाने में हिचक क्यों रहे प्रधानमंत्री मोदी?’

New Delhi: लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प होने की घटना सामने आने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल किया।

गलवान घाटी की घटना के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता (Kapil Sibal) ने कहा कि ‘लद्दाख में चीन को लाल आंख दिखाने में प्रधानमंत्री हिचकिचा क्यों रहे हैं।’

सिब्बल ने अपने एक ट्वीट में कहा, ‘यह दोहरी राजनीति है। यूपीए के शासनकाल में चीन के सैनिक जब एलएसी पार करते थे तो मोदी जी सरकार पर आरोप लगाते थे कि वह चीन को लाल आंख नहीं दिखा रही है। मोदी जी अब आप लद्दाख में चीन को लाल आंख क्यों नहीं दिखा रहे हैं?’

‘नेपाल भी लाख आंख दिखा रहा’

वरिष्ठ वकील ने कहा, ‘अब नेपाल भी आपको लाल आंख दिखा रहा है तो आप बातचीत क्यों करना चाहते हैं। आपक 56 इंच का सीना कहां है?’ लद्दाख में चीन के साथ बने गतिरोध को लेकर कांग्रेस सरकार पर लगातार निशाना साध रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस मसले पर पीएम मोदी पर कई बार निशाना साध चुके हैं। राहुल ने सरकार से यह बार-बार स्पष्ट करने के लिए कहा है कि क्या चीन ने लद्दाख में भारतीय इलाकों में घुसपैठ की है।

लद्दाख में बना है भारत-चीन के बीच गतिरोध

बता दें कि चीन ने लद्दाख के पूर्वी भाग पेंगॉन्ग लेक, गलवान घाटी और हॉट स्प्रिंग इलाकों में घुसपैठ की है। लद्दाख में गत पांच मई को दोनों देशों के गश्ती जवानों के बीच शारीरिक संघर्ष हुआ। इस घटना के बाद चीन ने इन जगहों पर अपनी संख्या बढ़ा ली।

चीन की इस कार्रवाई के बाद उसका मुकाबला करने के लिए भारतीय सेना ने भी इन जगहों पर अपना जमावड़ा कर लिया। तब से दोनों देशों की सेना एक-दूसरे के सामने बनी हुई हैं। भारत ने चीन को स्पष्ट कहा कि वह अपनी जमीन से एक इंच भी पीछे नहीं हटेगा। भारत के कड़े रुख के बाद यहां सीमा पर तनाव बढ़ गया।

दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर बातचीत जारी

इस तनाव एवं गतिरोध को तोड़ने के लिए दोनों देशों के शीर्ष सैन्य कमांडरों के बीच कई बैठके हो चुकी हैं। गत छह जून को शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच हुई बैठक में गतिरोध का कोई हल नहीं निकल सका लेकिन दोनों देश बातचीत के जरिए समस्या का हल निकालने पर सहमत हुए।

दोनों देशों की सेना के बीच बातचीत चल ही रही है कि सोमवार रात गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई। इस हिंसक झड़प में भारत की तरफ से एक अधिकारी और दो जवान के शहीद होने की खबरें आई हैं। मीडिया रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि झड़प में चीन सेना के जवानों को भी नुकसान पहुंचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *