Thursday, March 4, 2021
Home > National Varta > Jewel of India Awards: कोरोना संकट में भी फर्ज को अंजाम देने वालों को मिला ज्वेल ऑफ इंडिया अवॉर्ड

Jewel of India Awards: कोरोना संकट में भी फर्ज को अंजाम देने वालों को मिला ज्वेल ऑफ इंडिया अवॉर्ड

Webvarta Desk: Jewel of India Award: दुनिया कोरोना के भारी संकट से गुजर रही थी, लोग अपनों से दूरी बनाए हुए थे। कुछ तो बीमारी का डर तो कुछ को सरकारी गाइड लाइन के उलंघन का। लेकिन इस संकट की घड़ी में कुछ लोग अपने फर्ज को अंजाम देते रहे।

वेब वार्ता समाचार एजेंसी (Webvarta Agency) ने समाज के नायाब हीरो को तलाश कर सम्मानित करने का इरादा किया। एजेंसी के मैनेजिंग एडीटर इरफान शेख को केंद्रीय राज्य मंत्री सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार रामदास अठावले ने विशेष सहयोग का आश्वासन दिया। जिसमें दिल्ली चैप्टर के तहत हिंदी ख़बर के मैनेजिंग एडिटर धनंजय सिंह, वेब वार्ता के संपादक सईद अहमद, टीवी 9 की एंकर सुमेरा, बीजेंदर गोयल, रईस खान पठान, आईपीएस भीष्म सिंह, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग नोएडा यूनिट इंचार्ज देवेंदर सिंह, आईपीएस वृंदा शुक्ला, डॉ पूजा और तिहाड़ सेंट्अरल जेल डीएसपी अजय भाटिया को सम्मानित किया गया।

किन्नर समुदाय के लिए सहयोग करने वाली इक एहसास सामाजिक संस्था के किन्नर विंग की अध्यक्ष शमा, एंटी करप्शन एंड ह्यूमन राइट्स के अध्यक्ष अशफ़ाक़ शेख, राशिदुल हिंद के संपादक हाफिज अब्दुल रशीद, प्रकाश भारती के संपादक इक़बाल खान, एशियन पत्रिका के संपादक इमरान खान, समाजसेवी मिर्ज़ा महताब बेग को दिल्ली में ज्वेल ऑफ इंडिया अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मध्यप्रदेश की अलका की कोरोना आधारित कॉमिक्स गो कोरोना गो का विमोचन केंद्रीय राज्यमंत्री श्री अठावले द्वारा किया गया। वेबवार्ता न्यूज़ एजेंसी के इस कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास अठावले और अभिनेत्री पायल घोष ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की थी।

बता दें कि भारत के विभिन्न राज्यों से आए कई लोगों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसमें मीडिया समाज सेवा पुलिस आदि के लोग शामिल थे। इस पुरस्कार के चयन के लिए संस्था ने स्वतंत्र रूप से सर्वे करवाया, जिसके पश्चात उन लोगों का चयन किया गया, जिनका राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में बहुमूल्य योगदान रहा हो। ऐसे आयोजन समाजसेवा के लिए तत्पर रहने की प्रेरणा देते हैं और समाज को भी जागरूक करते हैं।

इस मौके पर बच्चों के लिए मध्य-प्रदेश के रतलाम की अलका बरवेले लिखित “गो कोरोना गो” नाम की कॉमिक बुक भी रिलीज की गई, ताकि बच्चों में कोरोना के प्रति जागरुकता बढ़े। इसमें मेंटल हेल्थ को लेकर भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने इस मौके पर लोगों को याद दिलाया कि “गो कोरोना गो” का नारा सबसे पहले उन्होंने ही 20 फरवरी 2020 को दिया था। रामदास अठावले के मीडिया एडवाइजर इरफान शेख ने कार्यक्रम का आयोजन किया और बताया कि आने वाले 2 साल में ज्वेल्स ऑफ इंडिया कार्यक्रम 24 जगहों पर आयोजित करवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *