25.1 C
New Delhi
Saturday, October 1, 2022

INS Vikrant: नौसेना को मिला INS विक्रांत, PM मोदी ने कहा- दुनिया में भारत के हौसले बुलंद

वेबवार्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने केरल के कोचीन में भारतीय नौसेना को आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) समर्पित किया। इसके अलावा PM मोदी ने नौसेना के नए लोगो (Indian Navy New Logo) को भी लॉन्च किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि दुनिया में भारत के हौसले बुलंद हैं। आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) केवल युद्धपोत नहीं है बल्कि हम सभी भारतीयों का गौरव है।

‘विराट, विशिष्ट और विशेष है INS विक्रांत’

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, विक्रांत विशाल है, विराट है, विहंगम है। विक्रांत विशिष्ट है, विक्रांत विशेष भी है। विक्रांत केवल एक युद्धपोत नहीं है। ये 21वीं सदी के भारत के परिश्रम, प्रतिभा, प्रभाव और प्रतिबद्धता का प्रमाण है। केरल के समुद्री तट पर पूरा भारत एक नए भविष्य के सूर्योदय का साक्षी बन रहा है। INS विक्रांत पर हो रहा यह आयोजन, विश्व क्षितिज पर भारत के बुलंद होते हौसलों की हुंकार है।

‘आत्मनिर्भर का प्रतीक है INS विक्रांत’

उन्होंने कहा कि लक्ष्य दुरन्त हैं, यात्राएं दिगंत हैं, समंदर और चुनौतियां अनंत हैं, तो भारत का उत्तर है विक्रांत। आजादी के अमृत महोत्सव का अतुलनीय अमृत है विक्रांत। आत्मनिर्भर होते भारत का अद्वितीय प्रतिबिंब है विक्रांत। ये हर भारतीय के लिए गौरव का अनमोल अवसर है। ये हर भारतीय का मान, स्वाभिमान बढ़ाने वाला अवसर है। मैं इसके लिए हर भारतीय को बधाई देता हूं।

विक्रांत ने नया भरोसा पैदा किया

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज भारत विश्व के उन देशों में शामिल हो गया है, जो स्वदेशी तकनीक से इतने विशाल एयरक्राफ्ट कैरियर का निर्माण करता है। आज आईएनएस विक्रांत ने देश को एक नए विश्वास से भर दिया है, देश में एक नया भरोसा पैदा कर दिया है। INS विक्रांत के हर भाग की अपनी एक खूबी है, एक ताकत है, अपनी एक विकासयात्रा भी है। ये स्वदेशी सामर्थ्य, स्वदेशी संसाधन और स्वदेशी कौशल का प्रतीक है। इसके एयरबेस में जो स्टील लगी है, वो स्टील भी स्वदेशी है।

‘नौसेना को मिला नया ध्वज’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आज 2 सितंबर, 2022 की ऐतिहासिक तारीख को, इतिहास बदलने वाला एक और काम हुआ है। आज भारत ने, गुलामी के एक निशान, गुलामी के एक बोझ को अपने सीने से उतार दिया है। आज से भारतीय नौसेना को एक नया ध्वज मिला है।’ उन्होंने कहा कि INS विक्रांत जब हमारे समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए उतरेगा, तो उस पर नौसेना की अनेक महिला सैनिक भी तैनात रहेंगी। समंदर की अथाह शक्ति के साथ असीम महिला शक्ति, ये नए भारत की बुलंद पहचान बन रही है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles