चीनी की हरकतों पर पैनी नजर के लिए इंडियन नेवी खरीदेगी 10 शिप बेस्ड ड्रोन

New Delhi: हिंद महासागर में दुश्मन के यु’द्धपो’तों और उनकी गतिविधियों (China’s activities in Indian Ocean) पर बारीकी से नजर रखने के लिए नेवी (Indian Navy) जल्द से जल्द 10 ड्रोन (10 Ship Based Drones) चाह रही है। इसके लिए उसने रक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है।

मीडियारिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘इंडियन नेवी ने रक्षा मंत्रालय (Indian Navy proposal to Defence Ministry for drones) को फास्ट ट्रैक मोड में एक प्रस्ताव भेजा है जिसके मुताबिक 1,240 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से 10 नवल शिपबोर्न अनमैन्ड एरियल सिस्टम (10 Ship Based Drones) खरीदने की बात कही गई है।’

नेवी (Indian Navy) के प्लान के मुताबिक इन ड्रोनों (10 Ship Based Drones) को उसके बड़े आकार वाले यु’द्धपोतों पर तैनात किया जाएगा। इससे भारतीय जल क्षेत्र के आस-पास चीन समेत दूसरे देशों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी जा सकेगी। प्लान के मुताबिक नेवी इन ड्रोनों को एक ओपन विड के जरिए हासिल करना चाहती है। इनसे निगरानी की क्षमता में इजाफा होगा।

इसके अलावा नेवी अमेरिका से सी गार्जियन ड्रोन्स खरीदने के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है। इससे वह मेडागास्कर से लेकर मलक्का स्ट्रेट और भारतीय हितों व रणनीतिक रूप से अहम बाकी समुद्री हिस्सों पर अपने निगरानी तंत्र का विस्तार कर सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *