भारतीय सेना ने दिखाई दरियादिली, ‘जीरो डिग्री’ में रास्ता भटक गए चीनी नागरिकों की बचाई जान

New Delhi: भारत और चीन (India China) के बीच सीमा पर सैन्य गतिरोध जारी है, इसके बावजूद देश के जवान (Indian Army Saves Chinese Citizens) उत्तरी सिक्किम में चीनी नागरिकों को परेशानी में देख अपना धर्म निभाने से पीछे नहीं रहे।

सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक, चीन के तीन नागरिक, जिसमें एक महिला भी शामिल थी, गत तीन सितंबर को उत्तरी सिक्किम में ‘जीरो डिग्री’ तापमान के दौरान परेशानी में थे।

करीब 17,500 फीट की ऊंचाई पर उत्तरी सिक्किम के पठार क्षेत्र में ये तीनों चीनी नागरिक रास्ता भटक गए थे। तब भारतीय जवानों ने उनकी मदद (Indian Army Saves Chinese Citizens) के लिए हाथ बढ़ाया।

चीनी नागरिकों की जिंदगी को परेशानी में समझकर, जिसमें दो पुरुष और एक महिला शामिल है, भारतीय जवान तुरंत मदद (Indian Army Saves Chinese Citizens) को पहुंच गए। जीरो डिग्री से भी कम तापमान के कारण सभी की जान मुश्किल में आ गई थी, लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने उन्हें बचाने के लिए ऑक्सीजन, खाना और गर्म कपड़े समेत चिकित्सा सहायता दी।

इतना ही नहीं, भारतीय सैनिकों ने भी उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए उचित रास्ते के बारे में भी जानकारी दी जिसके बाद वे वापस चले गए। चीनी नागरिकों ने उनकी त्वरित सहायता के लिए भारत और भारतीय सेना का आभार जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *