LAC की कड़ी निगरानी के लिए सेना को मिले शक्तिशाली ‘भारत’ ड्रोन, PLA की साजिशों को करेगा नाकाम

New Delhi: ‘भारत’ ड्रोन Bharat Drone: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण की कोशिशों के बाद चीन पर रहा-सहा भरोसा भी खत्म हो चुका है।

यही कारण है कि अब भारत चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखने के साधन दुरुस्त कर रहा है। इसी क्रम में देश में ही विकसित बेहद ताकतवर ‘भारत’ ड्रोन (Bharat Drone) सेना को सौंपे जा रहे हैं।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (DRDO) में निर्मित ड्रोन का नाम ‘भारत’ (Bharat Drone) दिया गया है जो ऊंचाई वाले इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों की निगरानी में अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन करता है। यही वजह है कि भारत ड्रोन को पूर्वी लद्दाख के पास एलएसी पर ही निगरानी के लिए रखा जा रहा है।

रेडार की पकड़ से बाहर

रक्षा सूत्रों ने कहा, ‘पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच भारतीय सेना को सटीक निगरानी के लिए ड्रोनों (Bharat Drone) की जरूरत है। इसे पूरा करने के लिए डीआरडीओ ने सेना को भारत ड्रोन्स दिए हैं।’ यह ड्रोन इस तरकीब से बनाया गया है कि इसे रेडार की पकड़ में लाना असंभव है।

दुनिया के सबसे चालाक ड्रोनों में एक

भारत ड्रोन (Bharat Drone) डीआरडीओ के चंडीगढ़ स्थित प्रयोगशाला में विकसित किए गए हैं। अब इस इन ड्रोनों को लिस्ट करवाने की योजना है। डीआरडीओ के सूत्रों ने कहा, ‘भारत सीरीज के ड्रोनों को दुनिया के सबसे चालाक, मुस्तैद, फुर्तीला और हल्के सर्विलांस ड्रोन के रूप में लिस्ट करवाया जा सकता है। इसे डीआरडीओ ने तैयार किया है।’

दोस्त और दुश्मन में कर लेता है अंतर

सूत्रों ने कहा कि यह एक छोटा लेकिन बेहद ताकतवर ड्रोन (Bharat Drone) है जो किसी भी स्थान की निगरानी करते वक्त बेहद सटीक जानकारी देता है। अडवांस रिलीज टेक्नॉलजी के साथ इसकी यूनिबॉडी बायोमिमेटिक डिजाइन से सर्वोच्च स्तर की निगरानी होती है। आर्टिलफिशियल इंटिलिजेंस से लैस भारत ड्रोन दोस्तों और दुश्मनों में आसानी से अंतर कर लेता है और इसी के अनुकूल ऐक्शन भी लेता है।

अडवांस AI और कैमरे की ताकत

ड्रोन की क्षमता अत्यंत ठंडे मौसम और रात के घुप अंधेरे में भी निगरानी करने की है। इसे मौसम के और अधिक कठिन हालात के लिहाज से डिवेलप किया जा रहा है। यह पूरे मिशन का रियल-टाइम वीडियो भेजता है। इसमें लगा रात के अंधेरे में भी देखने की क्षमता वाला बेहद उच्चतम श्रेणी का कैमरा घने जंगलों में छिपे लोगों को भी तलाश लेता है। सूत्रों ने बताया कि भारत ड्रोन झुंड में भी ऑपरेशन करता है, इस कारण इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *