India reply to pak over ram mandir

Ram Mandir: भूमि पूजन पर पाकिस्तान के बयान पर भारत का जवाब- आतंकी देश से यही उम्मीद

New Delhi: अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) पर बौखलाए पाकिस्तान (Pakistan) को भारत (India reply to Pakistan over Ram Mandir) ने करारा जवाब देते हुए कहा कि एक आतं’कवा’दी मुल्क से यही उम्मीद की जा सकती है।

सख्त प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत (India reply to Pakistan over Ram Mandir) ने कहा कि आतं’कवा’द में संलिप्त एक देश का यह रुख आश्चर्यजनक नहीं है। पड़ोसी देश को दो-टूक सुनाते हुए भारत ने कहा कि उसे हमारे मामले दखल और सांप्रदायिकता को शह देने से बचना चाहिए। बता दें कि पकिस्तान ने अयोध्या में बाबरी मस्जिद स्थल पर बुधवार को हुए राम मंदिर भूमि पूजन की आलोचना की थी।

‘पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को नहीं मिल रहा अधिकार’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कि पाकिस्तान को भारत के अंदरूनी मामलों में दखल नहीं देना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘हमने भारत के आंतरिक मामले पर मीडिया में पाकिस्तान के बयान को देखा। उसे हमारे मामलों से दूर रहना चाहिए।’ भारत ने कहा कि जो देश खुद अपने देश में अल्पसंख्यकों को उसके अधिकार से वंचित करता हो वह ऐसा कमेंट करे तो चौंकाता है। इस तरह की टिप्पणियां बेहद अफसोसजनक हैं।’

पीएम मोदी ने किया था भूमि पूजन

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) किया था। उन्होंने कहा था कि राम सबके हैं और राम सबमें है। उन्होंने कहा था कि सदियों से चले आ रही उम्मीद अब पूरी होगी। उन्होंने कहा था कि कई पड़ोसी देशों में भी रामायण हैं और वहां भी राम की चर्चा होती है।

पाकिस्तान ने कल राम मंदिर पर दिया था बयान

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान (Pakistan over Ram Mandir) में में कहा था,‘भारतीय उच्चतम न्यायालय के त्रुटिपूर्ण निर्णय ने मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया, जो न केवल न्याय पर आस्था की प्रधानता को दर्शाता है, बल्कि आज के भारत में बढ़ते बहुसंख्यवाद को भी दिखाता है जहां अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से मुसलमानों और उनके पूजा स्थलों पर हमले बढ़ रहे हैं।’

भारत पहले भी पाकिस्तान को सुना चुका है दो-टूक

विदेश कार्यालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान बाबरी मस्जिद स्थल पर मंदिर के निर्माण (Ram Mandir Nirman) में जल्दबाजी यह दिखाती है कि किस प्रकार से भारत में मुसलमानों को हाशिए पर धकेला जा रहा है। भारत पहले ही इस मुद्दे पर पाकिस्तान की ‘अवांछित और बेवजह टिप्पणियों ’ को खारिज कर चुका है। विदेश मंत्रालय ने कहा था,‘भारत के उच्चतम न्यायालय का फैसला भारत का पूरी तरह से अंदरूनी मामला है।

भूमि पूजन के बाद पाकिस्तान को लगी है मिर्ची

बता दें कि अयोध्‍या में राम मंदिर भूमिपूजन पर पाकिस्‍तान को तीखी मिर्ची लगी है। पाकिस्‍तान के बड़बोले रेल मंत्री शेख रशीद ने कहा है कि भारत अब धर्मनिरपेक्ष देश नहीं रहा बल्कि राम नगर में तब्‍दील हो गया है। राशिद ने कहा कि पुराने समय के धर्मनिरपेक्ष देश अब दुन‍ियाभर में खत्‍म हो गए हैं और भारत अब ‘श्रीराम के हिंदुत्‍व’ का देश बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *