28.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

India Britain: PM मोदी बोले- भारत ने उस देश को पीछे छोड़ा है, जिसने यहां 250 वर्ष तक हुकूमत की

वेबवार्ता: India Britain: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन को पछाड़कर भारत के दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी (Indian Economy) बनने की खुशी ‘विशेष’ है। इसकी वजह यह है कि भारत ने उस देश को पीछे छोड़ा है, जिसने यहां ढाई सौ वर्ष तक हुकूमत की।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री (PM Modi) ने भारत के विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Indian Economy) बनने का उल्लेख किया और कहा कि ढाई सौ साल तक जो हम पर राज करके गए थे, उनको पीछे छोड़कर हम दुनिया की अर्थव्यवस्था में आगे निकल गए हैं।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘छठे से पांचवें स्थान पर आने का जो आनंद होता है, उससे ज्यादा आनंद इसमें हुआ।’

उन्होंने कहा कि छठे से पांचवें पर आते तो थोड़ा आनंद होता लेकिन यह पांच ‘स्पेशल है क्योंकि हमने उनको (ब्रिटेन को) पीछे छोड़ा है। ज्ञात हो कि शनिवार को भारत, ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Indian Economy) बन गया है।

अब सिर्फ अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी ही उससे आगे हैं। एक दशक पहले तक भारत बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मामले में 11वें पायदान पर था जबकि ब्रिटेन पांचवें स्थान पर था। लेकिन अप्रैल-जून तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड विस्तार होने से यह ब्रिटेन से आगे निकल गई है और ब्रिटेन छठे पायदान पर खिसक गया है। भारत से आगे अब सिर्फ अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी हैं।

कैसे हुई कैलकुलेशन

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) के डेटाबेस और ब्‍लूमबर्ग के हिस्टोरिकल एक्‍सचेंज रेट को आधार बनाकर अमेरिकी डॉलर के हिसाब से यह कैलकुलेशन की गई। इसके आधार पर भारत की इकॉनमी 854.7 अरब डॉलर की आंकी गई, जबकि ब्रिटेन की इकॉनमी का साइज 816 अरब डॉलर रहा। पिछले एक दशक में इंटरनेशनल रैंकिंग में भारतीय इकॉनमी 11वें से 5वें स्थान पर पहुंची है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles