मोदी सरकार ने PUBG समेत चीन के 118 और मोबाइल ऐप पर लगाया बैन.. यहां देखें पूरी लिस्ट

New Delhi: भारत और चीन के बीच जारी त’नाव (India-China tension) के बीच सरकार ने तीसरी बार चीनी मोबाइल ऐप्स (India bans 118 Chinese Apps) पर बैन लगाया है। इस बार लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी (PUBG banned in India) समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है।

सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए इन पर बैन लगाया है। इस बार जिन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें पबजी (PUBG banned in India) के अलावा लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए लगा बैन

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ने आईटी ऐक्ट के सेक्शन 69A के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया है। सरकार के मुताबिक ये ऐप भारत की संप्रभुता, रक्षा और राज्यों की सुरक्षा व पब्लिक ऑर्डर के खिलाफ गतिविधियों में शामिल थे।

डेटा चोरी और भारत की सुरक्षा और संप्रभुता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल थे ये ऐप

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि उसे इन ऐप्स के बारे में कई शिकायतें मिली थीं। हमें कई ऐसी रिपोर्ट्स मिली थीं कि एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप यूजर्स के डेटा को चोरी कर रही हैं और उन्हें लगातार देश से बाहर स्थित अपने सर्वर तक अवैध रूप से पहुंचा रही हैं।

अब तक 224 चीनी मोबाइल ऐप्स पर लगा प्रतिबंध

इससे पहले लोकप्रिय टिकटॉक समेत चीन के कई ऐप पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं। जून के आखिर में भारत ने टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया। इस तरह अबतक चीन के 224 ऐप पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *