मौसम विभाग का अलर्ट- अगले 72 घंटे में ठंड से होने वाला है उत्तर भारत का बुरा हाल

Webvarta Desk: Weather Update: पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप और बढ़ने वाला है। पहाड़ों की बर्फबारी की वजह से मैदानी राज्यों में ठंड (Winter) और शीतलहर ने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। मौसम विभाग (IMD Alerts) ने इस बीच अगले 72 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है।

विभाग (IMD Alerts) ने 23 दिसंबर से 26 दिसंबर तक दिल्ली में भयंकर शीत लहर (Cold Wave) चलने का अनुमान जताया है। साथ ही घने कोहरे की भी संभावना जताई है।

उत्तर भारत के कई राज्य शीत लहर की चपेट में

उत्तर भारत के कई राज्य इन दिनों शीत लहर की चपेट में हैं। हालात ये हैं कि कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा चुका है। इन सबके बीच कश्मीर में सोमवार से कड़ाके की सर्दी की 40 दिन की अवधि ‘चिल्लईकलां’ शुरू हो गया है। आपको बता दें कि कश्मीर में कड़ाके की ठंड के 3 चरण होते हैं, जिसका पहला फेज शुरू हो गया हैद्ध इसे जन्नत की सर्दी का सितम यानी हाड़ कंपाने वाली ठंड को मापने का मीटर कह सकते हैं।

दिल्ली को ठंड से हल्की राहत

मौसम विभाग के मुताबिक, ताजा पश्चिमी विक्षोभ से हिमालय के ऊपरी हिस्सों के प्रभावित होने के चलते दिल्ली में न्यूनतम तापमान सोमवार को थोड़ी वृद्धि के साथ 5.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होगी।

हालांकि, तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली की हवा एक बार फिर से खराब हो गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 329 (बहुत खराब ) श्रेणी में है।