Guru Gobind Singh Prakash Parv 2021: गुरु गोबिंद सिंह जयंती पर PM मोदी ने किया उनके बलिदान को याद

Webvarta Desk: Guru Gobind Singh Jayanti: सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह का 354वां प्रकाश पर्व (Guru Gobind Singh Prakash Parv 2021) आज धूमधाम से मनाया जा रहा है।

सिख धर्म के अनुयायियों में आज के दिन (Guru Gobind Singh Prakash Parv 2021) को लेकर खासा उत्साह रहता है। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने भी आज प्रकाश पर्व के मौके पर गुरु गोविंद को याद करते हुए उनके साहस और बलिदान को नमन किया है।

वीडियो शेयर पीएम मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह को किया याद

गुरु गोबिंद सिंह के साहस और बलिदान को नमन

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट करके कहा- ‘मैं श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को उनके प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर नमन करता हूं। उनका जीवन एक न्यायपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए समर्पित था। जब वह अपने सिद्धांतों के प्रति अटूट थे। हम उनके साहस और बलिदान को याद करते हैं।’

पीएम मोदी ने पटना की यादों को किया शेयर

पीएम मोदी ने पटना की यादों को शेयर करते हुए कहा- ‘गुरु साहिब काी मुझ पर विशेष कृपा है, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350 वां प्रकाश पर्व हमारी सरकार के कार्यकाल में हुआ था। मुझे पटना में हुआ भव्य समारोह आज भी याद है, जहां मुझे जाने का सौभाग्य मिला था।’

आज गुरु गोबिंद का 354वां प्रकाश पर्व

गुरु गोबिंद सिंह की जयंती को सिख धर्म के लोग प्रकाश पर्व के तौर पर मनाते हैं। गुरु गोबिंद सिंह का जन्म बिहार राज्य की राजधानी पटना में हुआ था। सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह का जीवन परोपकार और त्याग का जीता जागता उदाहरण है।

हमेशा अन्याय और अधर्म के खिलाफ लड़े गुरु गोबिंद सिंह

सिखों के दसवें धर्मगुरू गोबिंद सिंह ने अपने जीवन में कभी भी धन या सत्ता की प्राप्ति के लिए लड़ाइयां नहीं लड़ीं। उन्होंने हमेशा अन्याय, अधर्म, अत्याचार और दमन के खिलाफ लड़ाई लड़ी। गुरु गोविंद सिंह ने ही खालसा पंथ की स्थापना की थी।