25.1 C
New Delhi
Monday, October 3, 2022

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट से पहले कल यह बड़ी घोषणा करेगी सरकार

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट के इंतजार के बीच कल सरकार नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग जारी करेगी। एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 की घोषणा से सीबीएसई 12वीं पास छात्रों को लाभ होगा

NIRF रैंकिंग में देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की जाएगी। कल स्टूडेंट्स को पता चलेगा कि रिसर्च, ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट, कॉलेज, फार्मेसी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर कैटेगरीज में कौन सा संस्थान बेस्ट है। अपडेटेड रैंकिंग जारी होने से 12वीं पास करने के बाद छात्रों को संस्थान के चयन में आसानी होगी।

क्या है NIRF रैंकिंग
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से हर वर्ष नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग जारी की जाती है। देश के विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग, मैनेजमेन्ट और फार्मेसी संस्थानों की रैंकिंग के लिए एनआईआरएफ संस्था बनाई है।

इससे पूर्व रैकिंग के लिए कोई सरकारी संस्था नहीं थी। प्राइवेट संस्थाएं रैकिंग जारी करती थीं, जिस पर तरह-तरह के सवाल उठते थे। लेकिन अब विभिन्न मानकों के आधार पर सरकार की ओर से सरकारी और प्राइवेट संस्थानों को रैंकिंग दी जाती है। एनआईआरएफ रैंकिंग संस्थानों को टीचिंग लर्निंग एंड रिसोर्सेज, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम, आउटरीच एंड इंक्ल्यूसिविटी, परसेंप्शन के आधार पर दी जाती है।

सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जुलाई के आखिरी हफ्ते में जारी किया जाएगा। ऐसे में 12वीं के स्टूडेंट्स कल एनआईआरएफ रैंकिंग जारी होने के बाद अपने पसंदीदा संस्थानों की लिस्ट तैयार कर सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद वह बिना किसी कंफ्यूजन के आवेदन कर सकेंगे।

सीबीएसई टर्म-2 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 24 मई तक और कक्षा 12 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 15 जून तक आयोजित की गई थीं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं में करीब 35 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles