29.1 C
New Delhi
Saturday, October 1, 2022

अब खुलकर चलाओ एसी फ्रिज कूलर, सरकार ने बिजली पर दी बड़ी छूट, 600 यूनिट फ्री

पंजाब में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद बुधवार को पहली बार कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट ने पंजाब की जनता को बड़ी सौगात दी। प्रति महीना 300 यूनिट मुफ्त बिजली के फैसले पर मंत्रिमंडल ने अपनी मोहर लगा दी है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

 

उन्होंने ट्वीट किया कि ‘पंजाब की जनता को हमने एक बड़ी गारंटी दी थी कि सरकार बनते ही हम 300 यूनिट बिजली मुफ्त में देंगे। सरकार के इस फैसले पर आज कैबिनेट की मुहर लग गई है। अब हर बिल पर 600 यूनिट बिजली माफ होगी। हम पंजाब की जनता से किए सभी वादों को पूरा करेंगे। हम जो कहते हैं, वो करते हैं।’

 

प्रदेश की जनता को इस योजना का लाभ एक जुलाई से मिलना शुरू हो गया है। हर महीने 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त होगी। पंजाब में हर दो महीने में बिल बनता है। ऐसे में हर बिल में 600 यूनिट बिजली माफ होगी।

61 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

पंजाब के करीब 73 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं में से 61 लाख को इस योजना का सीधा फायदा होगा। पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के इस निर्णय के तहत जारी वित्तीय वर्ष में सरकार पर बिजली सब्सिडी के तहत 6947 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। मुफ्त बिजली के लिए तय की गई शर्तों के अनुसार, सामान्य वर्ग के लोगों को दो माह में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

अगर इससे एक यूनिट भी ज्यादा हुआ तो उन्हें पूरा बिल चुकाना होगा। वहीं, एक किलोवाट लोड कनेक्शन तक एससी वर्ग के लोगों को 600 यूनिट बिजली पूरी तरह मुफ्त रहेगी। इससे ज्यादा बिजली खर्च करने पर उन्हें 600 यूनिट के बाद के यूनिटों का बिल देना होगा। हालांकि एससी वर्ग के जो उपभोक्ता आयकरदाता हैं, उन्हें 600 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर पूरा बिल चुकाना होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles