More
    Homeराष्ट्रीयसरकारी कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, सरकार ने किया ऐलान

    सरकारी कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, सरकार ने किया ऐलान

    Share article

    सरकारी कर्मचारियों के इंतजार का खत्म हो चुका है. सरकार ने डीए बढ़ोतरी पर मुहर लगा दिया है. इसके तहत सरकार ने डीए में 5% बढ़ोतरी की है. आपको बता दें कि त्रिपुरा ( Tripura) की बीजेपी सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों ( State Government Emlpoyees) के बड़ी सौगत दी है. राज्य के मुख्यमंत्री मानिक साहा ( Manik Saha) ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance) बढ़ाने को मंजूरी दे दी है

    महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी

    गौरतलब है कि कई राज्य सरकारें महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की हैं. अब त्रिपुरा (Tripura) सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों (State Government Emlpoyees) को महंगाई भत्ता बढ़ा कर बड़ी सौगत दी है. राज्य के मुख्यमंत्री मानिक साहा ( Manik Saha) ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance) बढ़ाने को मंजूरी दी है. ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू हो चुका है. राज्य के मंत्री सुशांता चौधरी ने इस बात की जानकारी दी है.

    त्रिपुरा में होने वाले हैं चुनाव

    गौरतलब है कि त्रिपुरा में अगले साल मार्च तक धानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को साधने के लिए राज्य सरकार ने ये बड़ा फैसला किया है. कैबिनेट में 5 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है. सरकार के इस फैसले से राज्य के खजाने पर 523.80 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा. हालांकि आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले से 1,04,683 कर्मचारी के अलावा 80,855 पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. यानी इस फैसले से त्रिपुरा के कुल1,88,494 लोग लाभान्वित होंगे.

    इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है. इससे एमपी के 7.5 लाख कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा लेकिन राज्य सरकार के खजाने पर 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

    केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा DA

    इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता 34 फीसदी से ऊपर बढ़ाकर 38 से 39 फीसदी किया जा सकता है. मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता बढ़ाने पर फैसला ले सकती है. दरअसल, अब तक आए AICPI के आंकड़ों के चलते यह साफ हो गया है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी निश्चित है.

    खबरें और भी...

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Polls

    Latest articles