Tuesday , 28 January 2020

जी-20 समिट : पीएम मोदी ने शिंजो आबे से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

ओसाका, 27 जून (वेबवार्ता)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार से शुरू हो रहे दो-दिवसीय जी-20 सम्मेलन के इतर गुरुवार को यहां जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “सच्चे दोस्तों की तरह एक-दूसरे का अभिवादन किया। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने द्विपक्षीय वार्ता से पहले गर्मजोशी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।”

उन्होंने आगे कहा, “आपसी हितों के व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। मोदी ने कहा कि वे इस साल वार्षिक सम्मेलन के लिए आबे के भारत आगमन के लिए उत्साहित हैं।” मोदी इससे पहले गुरुवार को जापानी शहर ओसाका पहुंचे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, मोदी सम्मेलन में वैश्विक महत्ता के कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे और भारत का पक्ष रखेंगे।

मोदी-आबे की बैठक पर पीएमओ ने ट्वीट किया, “उज्जवल भविष्य का वादा करने वाली और गर्मजोशी से भरी मित्रता। प्रधानमंत्री मोदी और आबे ने ओसाका में बातचीत की। जापान के रीवा काल के शुरू होने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक।” पीएमओ के अनुसार, “बैठक में भारत-जापान संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा की गई।” दो दिनों में मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत अन्य वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे और सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ त्रिकोणीय वार्ता भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *