बड़ी खबर! पूर्व रक्षा मंत्री जसवंत सिंह का नि’धन, PM मोदी और राजनाथ ने दी श्रद्धांजलि

New Delhi: पूर्व कैबिनेट मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक जसवंत सिंह (Jaswant Singh) का नि’धन हो गया है। वह 82 साल के थे और पिछले छह साल से कोमा में थे।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Vihari Bajpayee) के नेतृत्‍व वाली सरकार में उन्‍होंने (Jaswant Singh) 1996 से 2004 के बीच रक्षा, विदेश और वित्‍त जैसे मंत्रालयों का जिम्‍मा संभाला। 2014 में बीजेपी ने सिंह को बाड़मेर से लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं दिया था। नाराज जसवंत ने पार्टी छोड़कर निर्दलीय चुनाव लड़ा मगर हार गए थे। उसी साल उन्‍हें सिर में गंभीर चोटें आई, तब से वह कोमा में थे।

भारतीय सेना में रहे जसवंत सिंह (Jaswant Singh) ने बाद में राजनीति का दामन थाम लिया था। बीजेपी की स्‍थापना करने वाले नेताओं में शामिल जसवंत ने राज्‍यसभा और लोकसभा, दोनों सदनों में बीजेपी का प्रतिनिधित्‍व किया। बतौर वित्‍त मंत्री जसवंत सिंह ने स्‍टेट वैल्‍यू ऐडेड टैक्‍स (VAT) की शुरुआत की जिससे राज्‍यों को ज्‍यादा राजस्‍व मिलना शुरू हुआ। उन्‍होंने कस्‍टम ड्यूटी भी घटा दी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार सुबह करीब साढ़े 8 बजे ट्वीट कर सिंह को श्रद्धांजलि दी। उन्‍होंने लिखा कि सिंह को राजनीति और समाज पर उनके अनोखे नजरिए के लिए याद किया जाएगा। सिंह के नि’धन पर मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट किया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने लिखा, “बीजेपी के दिग्‍गज और पूर्व मंत्री जसवंत सिंह के निधन से बेहद दुखी हूं। उन्‍होंने रक्षा मंत्री समेत कई अहम पदों पर देश की सेवा की। बतौर मंत्री और सांसद उनका कार्यकाल यादगार रहा है। जसवंत सिंह जी को उनकी बौद्धिक क्षमताओं और देशसेवा की शानदार रिकॉर्ड के लिए याद किया जाएगा। उन्‍होंने राजस्‍थान में भाजपा को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई। इस दुख की घड़ी में उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदनाएं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *