Farmers Protest: गाजीपुर पर लगेंगे पंखे-कूलर, टिकैत बोले- UP नहीं देगी तो दिल्ली से लेंगे बिजली

Webvarta Desk: Farmers Protest: गर्मी से निपटने के लिए गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर बिजली के पंखे और कूलर की व्यवस्था की जाएगी। बिजली नहीं मिलेगी, तो जेनरेटर लाने के लिए भी किसान (Kisan Andolan) तैयार हैं।

किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने कहा कि पंखे-कूलर चलाने के लिए बिजली दिल्ली की ले लेंगे। दिल्ली से बिजली देने की मनाही नहीं होगी। दिल्ली के बॉर्डर (Ghazipur Border) पर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि दिक्कत होगी, तो जेनरेटर ले आएंगे।

टिकैत (Rakesh Tikait) ने बताया कि गर्मी से निपटने के सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार से बिजली कनेक्शन मांगी गई है। किसान बिल भर देंगे। धरना स्थल के मंच से किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने फिर कहा कि आंदोलन लंबा चलेगा।

किसानों की संख्या कम होने पर उन्होंने कहा कि लंबे आंदोलन में यह सब होता है। कभी किसानों की संख्या अधिक तो कभी कम होती रहती है। किसान खेती-बाड़ी के काम में भी लगे हुए हैं। जरूरत पड़ने पर किसानों की भीड़ फिर बढ़ जाएगी।

‘एक किसान जाएगा तो उसका दोस्‍त आएगा’

टिकैत ने यह भी समझाया कि किसान अपनी एकता का परिचय दें। धरने पर जो किसान हैं उनकी खेती-बाड़ी का इंतजाम उसका पड़ोसी या दोस्त संभालेगा। कुछ दिनों बाद आंदोलन में बैठा किसान वापस घर जाएगा और उसका वह दोस्त, जो खेती संभाल रहा था धरने में आएगा। ऐसे में दोनों की जिम्मेदारी समय-समय पर बदलती रहेगी। उन्होंने कहा कि किसानों के बीच यह एकता है उसे और बढ़ाना है।

धरना स्थल पर सोमवार को किसानों की संख्या कम थी। किसानों ने बताया कि शादी का समय है। कई किसान पारिवारिक और सामाजिक जिम्मेदारी पूरा करने गांव गए हैं। जल्द ही वे वापस आ जाएंगे।