Farmers Protest: अमेरिका से गीजर, पंजाब से नर्सें, दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसानों को यूं मिल रहा समर्थन

Webvarta Desk: Kisan Andolan: राजधानी दिल्ली शीत लहर की चपेट में है, इसके बावजूद उसकी सीमाओं पर केंद्र के कृषि कानूनों (Farms Law) का विरोध कर रहे किसान (Farmers Protest) डटे हुए हैं। रविवार को पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस सीजन में अब तक का न्यूनतम तापमान है।

किसान आंदोलन (Farmers Protest) शुरू हुए चार सप्ताह हो चुके हैं। रविवार को किसान संगठनों ने प्रदर्शन के दौरान जिन किसानों की जान चली गई, उन्हें श्रद्धांजलि दी। आज का दिन ‘शहीद दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है। दिल्‍ली के बॉर्डर्स पर डटे किसानों के लिए देशभर से समर्थन पहुंच रहा है। जो आ सकते हैं, वे पहुंच रहे हैं। बॉर्डर पर डटे किसान एक ही बात कह रहे हैं कि कानून खत्म कर दिए जाएं तो फौरन यहां से चले जाएंगे।

जो शहीद हुए, उनको किया गया याद

दिल्‍ली-उत्‍तर प्रदेश के बीच स्थित गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने उन प्रदर्शनकारियों को याद किया जो इस आंदोलन में अपनी जान गंवा चुके हैं। सभी की तस्‍वीरों पर माल्‍यार्पण किया गया।

दान में मिला गीजर, टॉयलेट और टेंट

टिकरी बॉर्डर पर आंदोलनरत किसानों को अमेरिका के दो सिख एनजीओ ने टॉयलेट्स, गीजर्स और टेंट दान किए हैं। सिख पंचायत फ्रेमॉन्‍ट कैलिफोर्निया के होशियारपुर कोऑर्डिनेटर एसपी सिंह खालसा ने कहा कि 200 पोर्टेबल टॉयलेट्स और गीजर्स दान किए गए हैं।

पंजाब से आया मेडिकल जत्‍था

पंजाब के अलग-अलग अस्‍पतालों का स्‍टाफ भी सिंघु बॉर्डर आया हुआ है। लुधियाना में बतौर नर्स काम करने वाली हर्षदीप कौर ने कहा कि वे यहां किसानों का साथ देने आई हैं। अगर उनमें से कोई बीमार हुआ तो मदद को वे लोग मौजूद रहेंगी।

कौन सा रास्‍ता खुला, कौन सा बंद?

दिल्ली यातायात पुलिस ने रविवार को ट्विटर के जरिये बताया कि टिकरी और धंसा बॉर्डर यातायात के लिए बंद है और झटिकारा बॉर्डर केवल दोपहिया वाहनों और पैदल यात्रियों के लिए खुला है। दिल्ली यातायात पुलिस ने कहा कि हरियाणा जाने वाले लोगों के लिए झड़ोदा, दौराला, कापसहेड़ा, बदूसराय, रजोकरी एनएच 8, बिजवासन/बजघेड़ा, पालम विहार और डूंडाहेड़ा बॉर्डर खुले हैं।

यातायात पुलिस के अनुसार नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली आने के लिए गाजीपुर सीमा बंद है। यातायात पुलिस ने कहा कि दिल्ली आने वाले लोग आनंद विहार, डीएनडी, अप्सरा और भोपुरा बॉर्डर का वैकल्पिक मार्ग अपना सकते हैं। दिल्ली और नोएडा के बीच चिल्ला बॉर्डर केवल एक तरफ से खुला है और नोएडा से दिल्ली आने का रास्ता बंद है।

यातायात पुलिस ने कहा, “सिंघू, औचंदी, पियाउ मनियारी, सभोली और मंगेश बॉर्डर बंद है। कृपया लम्पुर, सफियाबाद और सिंघू स्कूल टोल टैक्स बॉर्डर का उपयोग करें। यातायात को मुकर्बा और जीटीके रोड से मोड़ दिया गया है।”