Farmers Chakka Jam: हाइवे पर किसानों का कूच, जानें दिल्‍ली-NCR में कहां खुला, कहां बंद है ट्रैफिक

Webvarta Desk: Farmers Chakka Jam: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को खुफिया इनपुट मिला है कि किसान आंदोलन (Farmers Protest) के समर्थन के नाम पर कुछ राजनीतिक पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता दिल्ली की सड़कों पर उतरकर चक्का जाम कर सकते हैं।

सभी जिलों के अधिकारियों कहा गया है कि वे ऐसी संवेदनशील जगहों को चिह्नित करके वहां सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करें, जहां चक्का जाम (Farmers Chakka Jam) होने की संभावना है। जिन बॉर्डर्स पर किसान आंदोलन (Farmers Protest) चल रहा है, वहां पहले से ही पुलिस ने सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी है और इन बॉर्डर्स को पूरी तरह सील कर दिया गया है। आज बाकी बॉर्डर्स पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी और हर आने-जाने वाले की चेकिंग होगी। इस दौरान संदिग्ध लोगों की शहर में एंट्री को भी रोका जा सकता है।

दिल्‍ली ट्र‍ैफ‍िक पुलिस के क्‍या हैं इंतजाम

दिल्‍ली पुलिस शहर में अवैध एंट्री को रोकेगी, साथ ही बसों को भी रोका जाएगा। इमर्जेंसी गाड़‍ियों को आने-जाने दिया जाएगा। साथ ही जरूरी सामान के ट्रांसपोर्टर्स को भी छूट रहेगी। क्विक रेस्‍पांस टीम बनाई गई हैं और अगर जरूरत पड़ती है तो उन्‍हें फौरन बॉर्डर पॉइंट्स पर तैनात कर दिया जाएगा। मोटरबाइक स्‍टाफ को भी सेंसिटाइज किया गया है।

दिल्‍ली में प्रमुख जगहों पर बेहद कड़ी सुरक्षा

दिल्ली के अंदर लाल किला, आईटीओ, अक्षरधाम, इंडिया गेट, राजपथ, विजय चौक, संसद भवन, जंतर-मंतर, प्रधानमंत्री आवास, गृह मंत्री और अन्य केंद्रीय वरिष्ठ मंत्रियों के आवास के बाहर भी कड़ा पहरा रहेगा। साथ ही रिंग रोड, आउटर रिंग रोड, मथुरा रोड, एनएच-8, एनएच-24, जीटी रोड, रोहतक रोड समेत सभी प्रमुख सड़कों पर भी जगह-जगह पिकेट्स लगाकर निगरानी रखी जाएगी। डीएमआरसी को भी अलर्ट पर रखा गया है। जरूरत पड़ी, तो कुछ मेट्रो स्टेशंस भी बंद करवाए जा सकते हैं।

बॉर्डर्स पर पहले से ही तैनात हैं फोर्सेज

बदरपुर बॉर्डर, रजोकरी बॉर्डर, कापसहेड़ा बॉर्डर, चिल्ला बॉर्डर, डीएनडी, कालिंदी कुंज, महाराजपुर बॉर्डर, अप्सरा बॉर्डर, भोपुरा बॉर्डर समेत सभी प्रमुख बॉर्डर्स पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों को शुक्रवार देर शाम से ही तैनात कर दिया गया है।

दिल्‍ली में ट्रैफिक डायवर्जन के हैं ये इंतजाम

कालिंदी कुंज बॉर्डर ट्रैफिक मूवमेंट के लिए बंद है। मथुरा रोड पर फरीदाबाद जाने वाला ट्रैफिक अपोलो फ्लाईओवर पर सीधे बढ़ेगा या आश्रम वापस लौटने के लिए अपोलो हॉस्पिटल से यू-टर्न लेगा, न कि कालिंदी कुंल के लिए बाएं मुड़ेगा। अगर NH-24 और NH-9 पर ट्रैफिक प्रभावित होता है तो उसे रिंग रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। ITO से आने और अक्षरधाम की तरफ जाने वालों को डीएनडी की ओर भेजा जाएगा।

अगर डीएनडी बंद करना होगा तो ट्रैफिक बारापुला कॉरिडोर या आश्रम की तरफ रिंग रोड डायवर्ड कर दिया जाएगा। आश्रम से आने वाली गाड़‍ियां किलोकरी या सराय काले खां के लिए रिंग रोड डायवर्ट होंगी। सराय काले खां से NH-24 और NH-9 आने वाला ट्रैफिक ITO की तरफ रिंग रोड डायवर्ट किया जाएगा ताकि रिंग रोड बाईपास, राजा राम कोहली मार्ग (गीता कॉलोनी पुस्‍ता रोड) या जीटी रोड एक्‍सेस किया जा सके।

दिल्‍ली और गाजियाबाद में लग सकता है जाम

एक अधिकारी के मुताबिक, दिल्‍ली और गाजियाबाद के लोगों को जाम से जूझना पड़ सकता है क्‍योंकि गाजीपुर-गाजियाबाद (यूपी गेट) बॉर्डर बंद है। गाजियाबाद से दिल्‍ली आने वाले वाहनों को आनंद विहार, सूर्य नगर, अप्‍सरा, भोपरा, लोनी, कोंडली, चिल्‍ला, न्‍यू अशोक नगर, डीएनडी और कालिंदी कुंज की तरफ डायवर्ट किया जा रहा है।

NH-24 को खुला रखा जाएगा। सिंघु, टीकरी, सबोली और पियाऊ मनियारी बॉर्डर भी बंद हैं। जीटी करनाल रोड, आउटर रिंग रोड और NH-44 पर ट्रैफिक हेवी रहेगा, ऐसे में पुलिस ने लोगों से इन रास्‍तों को अवॉयड करने की अपील की है।

चक्का जाम को देखते ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त

जिलाधीश नरेश नरवाल ने किसानों के चक्का जाम को देखते हुए कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। केजीपी टोल क्षेत्र के लिए शहर पलवल के डीएसपी यशपाल खटाना को पुलिस ड्यूटी अधिकारी और जिला परिषद पलवल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित गुलिया को विशेष ड्यूटी मैजिस्ट्रेट बनाया है। केएमपी व केजीपी जंक्शन अटोंहा मोड़ क्षेत्र के लिए पलवल के डीएसपी सतेंद्र कुमार को पुलिस ड्यूटी अधिकारी तैनात किया गया है। पलवल के एसडीएम कंवर सिंह को विशेष ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

लघु सचिवालय पलवल सदर पलवल के डीएसपी विजयपाल को पुलिस ड्यूटी अधिकारी व पलवल के जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया को विशेष ड्यूटी मजिस्ट्रेट बनाया है।केएमपी टोल प्लाजा क्षेत्र के लिए हथीन के डीएसपी रतनदीप बाली को पुलिस ड्यूटी अधिकारी व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शमशेर सिंह नेहरा को विशेष ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। टोल प्लाजा तूमसरा से होडल के करमन बॉर्डर तक के क्षेत्र के लिए होडल के डीएसपी दिनेश कुमार को पुलिस ड्यूटी अधिकारी व होडल के तहसीलदार संजीव नागर को विशेष ड्यूटी मैजिस्ट्रेट बनाया है।

गांव किठवाड़ी में अलीगढ़ रोड क्षेत्र के लिए शहर पलवल के डीएसपी यशपाल खटाना को पुलिस ड्यूटी अधिकारी व लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र यादव और गदपुरी बॉर्डर से ट्रैफिक पुलिस स्टेशन आल्हापुर एवं पृथला के राकेश फार्म हाउस के सामने गदपुरी टोल प्लाजा क्षेत्र के लिए हैडक्वार्टर पलवल के डीएसपी अनिल कुमार को पुलिस ड्यूटी अधिकारी व नायब तहसीलदार पलवल अशोक कुमार को विशेष ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। इस दौरान संबंधित एसडीएम अपने-अपने उपमंडल के संपूर्ण इंचार्ज रहेंगे।