Farmers Protest: टीकरी बॉर्डर पर खुला शानदार ‘किसान मॉल’, फ्री में मिल रहा जरूरी सामान

Webvarta Desk: कृषि कानूनों (Farms Law) के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) करीब एक महीने से जारी है। किसान दिल्ली की बॉर्डर (Tikri Border) पर डटे हैं। किसानों को मदद करने कई लोग आगे आ रहे हैं।

किसानों (Farmers Protest) की परेशानियों को दूर करने के लिए को देखते किसान मॉल (Kisan Mall) बनाया गया है। मॉल में सुई धागे से लेकर कंबल और रजाई तक किसानों को फ्री में उपलब्ध कराई जा रही हैं।

कृषि कानूनों (Farms Law) को रद्द कराने के लिए पिछले करीब 29 दिनों से टीकरी बॉर्डर (Tikri Border) सहित देश के अन्य हिस्सों में आंदोलन कर रहे किसानों को जरूरत का सामान उपलब्ध कराने के लिए अब धरना स्थल पर ही किसान मॉल (Kisan Mall) खुल गया है। इस मॉल में किसानों को पैसे देकर नहीं बल्कि मुफ्त जरूरत का सामान मिल सकेगा। मॉल की विशेष बात यह है कि इस किसान मॉल में सुई धागे से लेकर कंबल और रजाई तक मिल रही हैं।

देसी गीजर से लेकर वॉशिंग मशीन भी किसान मॉल में उपलब्ध हैं

एक दिन में 500 किसानों को फ्री में उनकी जरूरत का सामान उपलब्ध हो सकेगा। थर्मल्स और मफलर के साथ साबुन और तेल भी किसानों को दिए जाने की व्यवस्था है। मॉल के साथ कुछ ही दूरी पर खड़ी ट्रॉली में किसान को सामान देने के लिए बाकायदा टोकन दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

इस मॉल को चलाने का काम खालसा एंड ने किसानों के लिए शुरू किया है। मॉल में महिलाओं की जरूरत का सामान भी उपलब्ध है। देसी गीजर से लेकर वॉशिंग मशीन भी किसान मॉल में उपलब्ध है। इस पूरी व्यवस्था के बारे में खालसा एंड के गुरुचरण ने मीडिया से रूबरू होकर जानकारी दी।

लिस्ट के अनुसार वॉलंटियर खुद दे रहे सामान

गुरुचरण सिंह ने बताया कि टीकरी बॉर्डर पर किसान मॉल (Kisan Mall) की शुरुआत बुधवार से हुई है। कल पहला दिन था, इसी के चलते बुधवार को 200 कूपन जारी किए गए थे। उम्मीद है कि किसानों की लिस्ट आज से बढ़ने वाली है। उनके किसान मॉल में टूथ-बुश से लेकर लोई, रजाई व कंबल सहित जरूरत का सभी सामान उपलब्ध है।

किसान को कूपन दिए जाने के बाद लिस्ट के अनुसार, खालसा एंड के वॉलंटियर बैग तैयार कर किसान को देते हैं। प्रतिरोज 500 कूपन दिए जाने का लक्ष्य है। टीकरी बॉर्डर पर करीब 16 किलोमीटर लंबी लाइन है, जिसे उनके वॉलंटियर कवर कर लेंगे।