डोनाल्ड ट्रंप ने प्रणब मुखर्जी के नि’धन पर जताया दुख, बोले- भारत ने महान नेता खोया

New Delhi: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के नि’धन पर दुख जताया है। उन्होंने शोक जताते हुए कहा कि भारत ने एक महान नेता खो दिया है।

मंगलवार को ट्वीट कर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि मुझे भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के नि’धन के बारे में जानकर दुख हुआ। मैं उनके परिवार और भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त कहता हूं। भारत ने एक महान नेता खो दिया है।

बाइडेन बोले- उनके निधन से मैं दुखी

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के नि’धन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह भारत और अमेरिका के एक साथ मिलकर वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में विश्वास रखते थे।

बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) एक लोक सेवक थे, जिन्होंने वैश्विक चुनौतियों से निपटने में हमारे दोनों राष्ट्रों के महत्व पर गहरा विश्वास किया। जिल (बाइडेन की पत्नी) और मैं उनके निधन की खबर से दुखी हैं। उनके प्रियजनों और भारतीय लोगों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं।

अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने जताया दुख

अमेरिका के विदेश उप मंत्री स्टीफन बेगुन ने कहा कि अमेरिका-भारत की मजबूत साझेदारी मुखर्जी की कई स्थायी विरासतों में से एक होगी। शीर्ष राजनयिक ने कहा, ‘भारत के महान राजनेता और विद्वान के तौर पर उन्हें याद किया जाएगा। जब वह मंत्री थे, उन्होंने अमेरिका और भारत के संबंधों को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कई संगठनों ने भी शोक जताया

यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल ने ट्वीट किया कि मुखर्जी के निधन से, भारत ने एक महान राजनेता खो दिया। वह अमेरिका-भारत के संबंधों के समर्थक थे। अमेरिका में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस ने मुखर्जी के नि’धन पर गहरा दुख और गंभीर संवेदना व्यक्त की। वहीं नॉर्थ अमेरिका तेलुगु सोसाइटी ने कहा कि मुखर्जी अपने काम की एक समृद्ध विरासत छोड़ गए हैं, जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *