Monday, January 25, 2021
Home > National Varta > कोरोना पर बड़ी खुशखबरी! जनवरी से लगेगी वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- बुरा टाइम खत्म हुआ

कोरोना पर बड़ी खुशखबरी! जनवरी से लगेगी वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- बुरा टाइम खत्म हुआ

Webvarta Desk: Corona Vaccine Update: भारत समेत पूरी दुनिया के लिए तमाम मुश्किलें और बदतर हालात पैदा करने वाले कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। यह खबर थोड़ा राहत देने वाली इसलिए भी है कि लोग इसका कई महीनों से इंतजार कर रहे थे।

दरअसल, भारत में कोरोना का वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) नए साल पर शुरू होने जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने इसकी पुष्टि कर दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि भारत में शायद कोरोना महामारी का सबसे बुरा दौर खत्म हो गया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जनवरी के किसी भी हफ्ते में भारत अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर देगा।

मीडिया से बातचीत के दौरान हर्षवर्धन (Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने कहा, कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत में तेजी से काम चल रहा है। भारत वैक्सीन तैयार करने और रिसर्च में हमेशा से आगे रहा है। वैक्सीन की सुरक्षा और असर को लेकर वैज्ञानिक कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं। हमारे वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन को लेकर बहुत गहराई और गंभीरता से आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कुछ महीनों पहले तक देश में 10 लाख एक्टिव केस थे, जो घटकर अब 3 लाख के करीब हैं। देश में अब तक कोरोना के 1 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन इनमें से 95 लाख से ज्यादा मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत को रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज्यादा है। देश पिछले 10 महीनों से जिस संकट से गुजरा है वो अब खत्म होने की कगार पर है। कोरोना से लड़ाई में आज भारत दुनिया के अन्य देशों की तुलता में बेहतर स्थिति में है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि भारत सरकार पिछले 4 महीनों से राज्यों के साथ वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटी है। लोगों को सुरक्षित तरीके से कोरोना वैक्सीन देने के लिए 260 जिलों के 20 हजार से अधिक वर्कर्स को ट्रेनिंग दी जा रही है। हमारी कोशिश होगी कि हमारी प्राथमिकता में शामिल हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जाए, लेकिन कोई इसे नहीं लगवाना चाहे तो उस पर दबाव नहीं डाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *