Corona New Strain: भारत में तेजी पैर पसार रहा कोरोना का नया स्ट्रेन, एक दिन में 24 हुई मरीजों की संख्या

corona
Source : Google
Webvarta Desk: Corona New Strain in India: ब्रिटेन से भारत पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन पैर पसारता (Corona New Strain) हुआ दिख रहा है। पिछले 24 घंटों के भीतर नए स्ट्रेन के मरीजों की संख्या 6 से बढ़कर 24 हो गई है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन से लौटे कुल 20 यात्रियों में अब तक कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है।

इनके संपर्क में आने वाले अन्य लोग भी नए स्ट्रेन (Corona New Strain) की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में एहतिहात बरतते हुए भारत ने ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है।

बंगाल से कर्नाटक तक असर

कोलकाता में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का मामला आया है। ब्रिटेन से लौटे एक व्यक्ति में स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं, जिसे अब क्वारनटीन कर दिया गया है। जीनोम स्किवेंसिंग के बाद स्ट्रेन का पता लगा, शख्स पिछले हफ्ते ही यूके से वापस आया था।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी है कि राज्य में 7 लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण पाए गए हैं, 3 बेंगलुरु और 4 शिमोगा। जो लोग शिमोगा में पॉजिटिव पाए गए हैं, उनके संपर्क में आए कुछ लोगों को भी कोरोना हुआ है।

हर किसी की हो रही जांच

बता दें कि दुनियाभर में हड़कंप मचाने वाले इस नए स्ट्रेन के बाद ब्रिटेन से जितने भी लोग लौटे हैं उनकी जांच की जा रही है। जो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, उनकी जीनोम स्किवेंसिंग करके कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगाया जा रहा है।

मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ में 2 साल की बच्ची में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था। बच्ची का परिवार ब्रिटेन से लौटा था, जिसके बाद बच्ची समेत उसके माता-पिता कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि, नया स्ट्रेन सिर्फ दो साल की बच्ची में ही मिला है। बुधवार को ही बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद की लैब में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले सामने आए थे। आपको बता दें कि ब्रिटेन से शुरू हुआ कोरोना का ये नया स्ट्रेन मौजूदा वायरस से सत्तर फीसदी अधिक विनाशकारी है।

हालांकि, बीते दिन ही स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस बात का आश्वासन दिया गया है कि कोरोना वैक्सीन इस स्ट्रेन पर भी कारगर है, ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। भारत में पिछले करीब एक महीने में 30 हजार के करीब लोग यूके से लौटे हैं, जिसमें से सौ से अधिक कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी को आइसोलेशन में रखा गया है और जीरोम स्किवेंसिंग की जा रही है।