lockdown

31 मई को खत्म हो रहा लॉकडाउन, जानें 1 जून से मिल सकती क्या-क्या छूट

New Delhi: कोरोना वायरस (Coronavirus) लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) अब 31 मई को खत्म हो रहा है। लेकिन फिर उसके बाद क्या? खबरें हैं कि लॉकडाउन 5.0 की तैयारी हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद 31 मई को मन की बात में इसका जिक्र कर सकते हैं। यह लॉकडाउन 15 जून तक चल सकता है लेकिन इसमें काफी छूट दी जाएगी।

लॉकडाउन 5.0 (Lockdown) पर केंद्र सरकार की तरफ से कोई बयान अभी नहीं आया है। 31 मई को मन की बात कार्यक्रम है, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन 5.0 पर भी बोल सकते हैं। इसमें ज्यादातर चीजों को खोलने की कोशिश हो सकती है। लॉकडाउन 5.0 में क्या छूट मिल सकती हैं देखिए

11 शहरों पर होगा फोकस

कोरोना लॉकडाउन 5.0 मुख्य तौर पर 11 शहरों पर फोकस होगा। इसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नै, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता। ये वे शहर हैं जहां कोरोना केस ज्यादा हैं।

​15 जून तक स्कूल खुलना मुश्किल

स्कूल खुलना फिलहाल मुश्किल दिख रहा है। 15 जून तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद ही रखा जा सकता है। वैसे भी राज्य सरकारें कह चुकी हैं कि स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद ही खुलेंगे।

मेट्रो हो सकती है शुरू, इंटरनैशनल फ्लाइट्स पर पाबंदी

रेलवे और घरेलू फ्लाइट को सरकार पहले ही शुरू कर चुकी है। मेट्रो सर्विस को भी एक जून से दोबारा शुरू किया जा सकता है। हां इंटरनैशनल फ्लाइट्स पर अभी पाबंदी ही रहेगी।

पूजा स्थल खोल सकते हैं राज्य

धार्मिक स्थानों को खोला जाए या नहीं यह फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा जा सकता है। कर्नाटक सरकार पहले ही पीएम मोदी को पत्र लिखकर 1 जून से धार्मिक स्थानों को खोलने की इजाजत मांग रही है।

सलून, जिम और शॉपिंग मॉल खुल सकते हैं

सलून के बाद मोदी सरकार जिम और शॉपिंग मॉल्स को खोलने का फैसला राज्य सरकार पर छोड़ सकती है। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में इन्हें खोलने की छूट मुमकिन नहीं। दिल्ली समेत कुछ जगहों को छोड़कर बाकी जगहों पर सूलन खुल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *