गलवान घाटी से पीछे हट रही भारतीय सेना, कांग्रेस ने पुराने ट्वीट से PM मोदी को घेरा

New Delhi: चीनी सेना के हटने के बाद भारतीय सैनिकों के भी गलवान घाटी में संघर्ष वाली जगह से पीछे आने की खबर पर कांग्रेस (Congress on Troops Withdrawal) ने सवाल उठाया है।

कांग्रेस (Congress on Troops Withdrawal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके ही एक पुराने ट्वीट का हवाला देते हुए कुछ सवाल किए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने 2013 में चीन के संदर्भ में मोदी के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कहा है कि देश को इन सवालों के जवाब चाहिए। मोदी ने तब भारतीय सैनिकों के पीछे हटने पर सरकार से सवाल किया था।

सुरजेवाला (Congress on Troops Withdrawal) ने पीएम को उनका पुराना बयान याद करवाते हुए पूछा, ‘आदरणीय प्रधान मंत्री जी, क्या आपके शब्द याद हैं? क्या आपके शब्दों के कोई मायने हैं? क्या बताएंगे की अब हमारी फोर्स हमारी सरजमीं से क्यों पीछे हट रही हैं?’ उन्होंने आगे लिखा, ‘देश जबाब माँगता है।’

दरअसल, मोदी ने मई 2013 में एक ट्वीट कर कहा था, ‘चीन अपने सैनिकों को हटा रहा है, लेकिन मुझे हैरत हो रही है कि भारतीय सैनिक अपने क्षेत्र से ही क्यों हट रही है? हम हट क्यों रहे हैं?’

ध्यान रहे कि मोदी ने जब यह ट्वीट किया था तब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और 2014 लोकसभा चुनाव के लिए उन्हें बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री का उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा जोरों पर थी। इस कारण मोदी राष्ट्रीय राजनीति के मुद्दों पर काफी सक्रिय थे।

बहरहाल, 30 जून को भारत और चीन के मिलिट्री कमांडरों के बीच हुई बातचीत में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास जमे दोनों पक्षों को वापस बुलाए जाने की रूपरेखा पर सहमति बनी थी। इसे दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच हुई बातचीत के बाद लागू किया जाने लगा। इसके तहत, चीन के सैनिक गलवान वैली में 15 जून को हुई खूनी झड़प वाली जगह से 1.5 किमी पीछे हट गई। उसके बाद भारत ने भी अपने सैनिक वापस बुलाने शुरू किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *