27.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने गुजरात में कहा, केजरीवाल का ‘दिल्ली मॉडल’ केवल प्रचार

अहमदाबाद, 21 सितंबर (वेब वार्ता) कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने बुधवार को कहा कि जिस दिल्ली के कथित विकास मॉडल की चर्चा वहां के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता अरविंद केजरीवाल गुजरात में प्रचार के दौरान कर रहे हैं, तथ्य उसका समर्थन नहीं करते और वह महज प्रचार के लिए है।

केजरीवाल पर तीखा हमला करते हुए दीक्षित ने कहा कि कथित दिल्ली मॉडल विकास उन्मुख नहीं है। उन्होंने ‘आप’ नेता को ‘‘तथ्यों और आंकड़ों के साथ’’ बहस की चुनौती दी।

दीक्षित ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान आश्चर्य व्यक्त किया कि क्या अरविंद केजरीवाल ने विभिन्न समुदायों के लिए ‘रेवड़ी’ (मुफ्त की सौगात) का जो वादा किया है, क्या अगले पांच साल में उससे विकास सुनिश्चित होगा।

कांग्रेस प्रवक्ता ने आंकड़ों का हवाला देते हुए दावा किया कि दिल्ली की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने केजरीवाल से बेहतर शिक्षा, अवसंरचना और स्वास्थ्य आदि क्षेत्र में काम किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली मॉडल केवल प्रचार के लिए है। दिल्ली की ‘आप’ सरकार शीला दीक्षित सरकार के 15 साल के दौरान प्राप्त उपलब्धियों को आगे बढ़ाने में असफल साबित हुई।

दिवंगत शीला दीक्षित के बेटे संदीप ने कहा कि शीला दीक्षित नीत कांग्रेस सरकार के 15 साल के शासन की तुलना में आप सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार की दिशा में बहुत कम काम किया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि केजरीवाल सरकार गुजरात में केजरीवाल द्वारा किए जा रहे प्रचार के विपरीत रोजगार के अवसर तक पैदा करने में असफल रही।

उन्होंने कहा, ‘‘हम आश्चर्यचकित हैं। कौन सा मॉडल है जिसकी बात वे (आप नेता) कर रहे हैं? मैं गुजरात के अपने भाइयों और बहनों को आगाह करना चाहता हूं कि अगर वे केजरीवाल के दावों पर भरोसा करते हैं तो उनकी स्थिति आज से भी खराब हो सकती है, कम से कम शिक्षा के क्षेत्र में। चाहे केजरीवाल हो, (मनीष) सिसोदिया हो या राघव चड्ढा या कोई अन्य, मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि वे मेरे साथ तथ्यों आधारित बहस के लिए बैठें।’’

दीक्षित ने कहा कि कथित ‘दिल्ली मॉडल’ विकास उन्मुख नहीं है बल्कि मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए है।

उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या उनके (केजरीवाल)द्वारा विभिन्न समुदायों से किए गए ‘रेवड़ी’ के वादों से अगले पांच साल में विकास सुनिश्चित होगा? क्या इससे सड़क और पुल निर्माण में मदद मिलेगी और ऊर्जा उत्पादन बढ़ेगा?’’

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के नाते एक इकाई भी पानी की आपूर्ति नहीं बढ़ाई और कोई नया जल-मल शोधन संयंत्र स्थापित नहीं किया।

उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने गत आठ साल में दिल्ली के मुख्यमंत्री रहते एक मेगावाट तक बिजली पैदा नहीं की और न ही नए अस्पतालों का निर्माण किया।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles