कांग्रेस स्थापना दिवस से पहले इटली रवाना हुए राहुल गांधी, शिवराज ने कसा तंज- 9 2 11

Webvarta Desk: Congress Foundation Day 2020: भारतीय लोकतंत्र के इतिहास की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Indian National Congress) आज अपना 136वां स्थापना दिवस (Congress 136th Foundation Day) मना रही है। इस बीच पार्टी के स्थापना दिवस से एक दिन पहले ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) विदेश दौरे पर इटली रवाना हो गए हैं।

हालांकि, पार्टी ने साफ किया है कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) निजी कारणों से यात्रा पर रवाना हुए हैं। राहुल के विदेश दौरे पर जाने के बाद एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने उनपर तंज कसा है।

कांग्रेस स्थापना दिवस के मौके पर पार्टी आज देशभर में किसानों के समर्थन में तिरंगा यात्रा निकालेगी। पार्टी युवाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए ‘सेल्फी विद तिरंगा’ नाम का अभियान भी शुरू कर रही है।

दरअसल, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्यों ने पार्टी की राज्य इकाइयों को निर्देश दिया है कि वे ‘तिरंगा यात्रा’ का आयोजन करें और युवाओं के साथ जुड़ने के लिए सोशल मीडिया अभियान ‘सेल्फी विद तिरंगा’ चलाएं। कोरोना वायरस के मद्देनजर शारीरिक दूरी का पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इस दौरान आंदोलन कर रहे किसानों के साथ एकजुटता भी दिखाई जाएगी।

स्थापना दिवस पर राहुल ने ट्वीट कर दी कार्यकर्ताओं को बधाई

कांग्रेस के स्थापना दिवस पर राहुल गांधी ने कहा कि आज हम सच्चाई और समानता के अपने इस संकल्प को दोहराते हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘देश हित की आवाज उठाने के लिए कांग्रेस शुरू से प्रतिबद्ध रही है। आज कांग्रेस के स्थापना दिवस पर, हम सच्चाई और समानता के अपने इस संकल्प को दोहराते हैं। जय हिंद!’

शिवराज ने राहुल पर किया हमला

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी की विदेश यात्रा को लेकर हमला बोला है। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस इधर अपना 136वां स्थापना दिवस मना रही है और राहुल जी ‘9 2 11’ हो गए!!’ वहीं, राहुल के विदेश यात्रा पर रवाना होने को लेकर भाजपा सांसद गिरिराज सिंह ने उनपर तंज कसा है। सिंह का कहना है कि राहुल की भारत में छुट्टियां खत्म हो गई हैं।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘भारत में राहुल गांधी की छुट्टी खत्म हो गई है, आज वह इटली वापस चले गए।’ राहुल ऐसे समय पर देश से बाहर हैं जब पार्टी का स्थापना दिवस है और नया अध्यक्ष चुनने के लिए आंतरिक चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि वे राजनीति को लेकर गंभीर नहीं हैं।

इटली गए राहुल गांधी

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राहुल की विदेश यात्रा की जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी व्यक्तिगत यात्रा के लिए विदेश रवाना हुए हैं और वह कुछ दिनों तक बाहर रहेंगे।’ हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि राहुल कहां गए हैं। वहीं सूत्रों का कहना है कि राहुल इटली गए हैं। वे कतर एयरवेज की उड़ान से इटली के मिलान के लिए रवाना हुए हैं। दरअसल, राहुल की नानी इटली में रहती हैं और वह पहले भी उनसे मिलने जाते रहे हैं।