कांग्रेस नेता के विवादित बोले- लेह का आधा हिस्सा चीन लेना चाहिए, फिर मोदी की माँ-बहन हो जाएगी

New Delhi: गलवान में भारतीय सैनिकों के बलिदान और चीन का महिमामंडन करते हुए कई कॉन्ग्रेसी नेताओं के बयान सामने आ चुके हैं। लेकिन, लद्दाख के कॉन्ग्रेस नेता जाकिर हुसैन (Congress leader Zakir Hussain) ने सारी मर्यादाएँ ​लाँघ दी है।

जाकिर हुसैन (Congress leader Zakir Hussain) की अपने एक दोस्त के साथ बातचीत की एक ऑडियो वायरल हुई है। इसमें वह भारतीय सेना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में बेहद आपत्तिजनक एवं विवादित बातें करता सुनाई पड़ता है।

जाकिर LAHDC कारगिल में कॉन्ग्रेस का पार्षद है। मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। वायरल ऑडियो क्लिप में वह भारतीय सैनिकों को नीचा दिखाते हुए चीनी फौजियों का महिमामंडन कर रहा है।

जाकिर (Congress leader Zakir Hussain) अपने दोस्त को बता रहा ​है कि चीन के सैनिक लद्दाख में 135 किलोमीटर तक घुस गए हैं और भारतीय सैनिकों को मार-मार कर खदेड़ दिया। उसने आगे कहा, पेगांग लेक को चीन यदि अपने कब्जे में ले लेता है तो भारत के पास बचता क्या है। चीन आने वाले दिनों में लद्दाख के कई टुकड़े करेगा।

जाकिर अपनी इस बातचीत के बीच में अपने दोस्त से यह भी कहता है कि भारत भले ही झड़प में मरने वालों की संख्या केवल 20 बता रहा है। लेकिन उसे लगता है यहाँ 200-250 सैनिक मर चुके हैं। जब जाकिर का दोस्त चीनी फौजियों के बारे में पूछता है, तो जाकिर बताता है कि उनके सैनिक सिर्फ़ जख्मी हुए हैं। मरे नहीं हैं।

जाकिर का दोस्त इस बातचीत में जब कहता है कि अगर उसने कुछ पैसे जमा किए हुए हैं, तो वह उसके पास आ जाए, वह उसे मकान दिला देगा। जिस पर जाकिर उसे आश्वस्त करता है कि आगे कुछ होने वाला नहीं है। वह कहता है, “सब ठीक हो जाएगा। बस लेह का आधा हिस्सा चाइना लेना चाहिए। फिर पता है क्या होगा… दिल्ली में मोदी की माँ-बहन हो जाएगी…। लद्दाख यूटी के फिर हजार टुकड़े हो जाएँगे।”

गौरतलब है कि इस ऑडियो का खुलासा होने बाद कॉन्ग्रेस ने अपने इस नेता से किनारा कर लिया है। पार्टी ने जाकिर हुसैन के ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज होने के बाद इस पूरी बातचीत को एक प्राइवेट टॉक करार दिया है।

वहीं, भाजपा ने इस ऑडियो के सामने आते ही लेह में कॉन्ग्रेस पार्टी के ख़िलाफ़ बड़ा प्रदर्शन किया है। लद्दाख से भाजपा सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल इस प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं। वे कहते हैं कि हुसैन के बयान से लोगों में काफी गुस्सा है। इस प्रकार का विश्वासघात किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उनकी माँग है कि हुसैन के ख़िलाफ देशद्रोह के आरोप में मुकदमा दायर हो।

लद्दाख सांसद का ये भी पूछना है कि आखिर कॉन्ग्रेस इस मामले पर अपने नेता के ख़िलाफ़ कोई एक्शन क्यों नहीं ले रही है, जो स्पष्ट तौर पर चीनी सेना का महिमामंडन कर रहा है और भारतीय सेना को अपमानित कर रहा है।

यहाँ बता दें कॉन्ग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद हुसैन दलवई ने भी इससे पहले भारतीय सेना का अपमान किया था और अपने पार्टी नेता राहुल गाँधी की तरह झूठ फैलाया था। दलवई ने कहा था मोदी सरकार ने बिना हथियारों के सेना को सीमा पर भेजा। इसके कारण भारतीय सैनिक LAC पर झड़प के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए।

मीडिया से बात करते हुए भी दलवई ने कहा था कि गलवान घाटी में भारत-चीन सेना के बीच हुई झड़प में केवल भारतीय सैनिक हताहत हुए हैं और चीन का कोई फौजी नहीं मरा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *