पूर्व CAG राजीव महर्षि ने अपलोड नहीं की डिफेंस रिपोर्ट्स.. कांग्रेस ने उठाए सवाल

New Delhi: कांग्रेस पार्टी (Congress) ने पूर्व सीएजी राजीव महर्षि (Former CAG Rajiv Mehrishi) के रक्षा ऑडिट रिपोर्ट (Defence Audit Report) पर दिए गए बयान को बहुत अजीब और हैरानी वाला बताया है।

राजीव महर्षि (Former CAG Rajiv Mehrishi) का भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) के रूप में कार्यकाल पिछले हफ्ते समाप्त हुआ है। कांग्रेस (Congress) ने राजीव महर्षि के उन बयानों को लेकर टिप्पणी की, जिसमें उन्होंने कहा था कि रक्षा ऑडिट रिपोर्ट (Defence Audit Report) इसलिए ऑनलाइन उपलब्ध नहीं कराई गई क्योंकि ये पाकिस्तान या चीन को आसानी से उपलब्ध नहीं हो जाए।

‘क्या पूर्व के CAG ने रिपोर्ट अपलोड कर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया’

कांग्रेस (Congress) ने यह भी कहा कि क्या पहले के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षकों ने रिपोर्ट (Defence Audit Report) अपलोड करके राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया। कैग के रूप में राजीव महर्षि (Former CAG Rajiv Mehrishi) का कार्यकाल शुक्रवार को समाप्त हुआ।

अंग्रेजी के दो प्रमुख अखबारों ने उनके हवाले से लिखा है कि यह फैसला लिया गया कि पड़ोसी देशों से तनाव के मद्देनजर कुछ रक्षा रिपोर्ट और भविष्य में भी कोई रक्षा संबंधी ऑडिट रिपोर्ट (Defence Audit Report) सार्वजनिक नहीं की जाएगी।

कांग्रेस ने पूर्व सीएजी के बयान पर उठाए सवाल

महर्षि के हवाले से कहा गया, ‘हम संसद और लोक लेखा समिति के सामने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हैं लेकिन यह पाकिस्तान या चीन को आसानी से उपलब्ध नहीं हो जानी चाहिए।’

इस बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा, ‘कैग एक उच्च संवैधानिक प्राधिकार है और इसलिए मुझे कठोर शब्दों का इस्तेमाल करने में संकोच हो रहा है।’ उन्होंने महर्षि की टिप्पणी को बहुत ‘अजीब, हैरान और स्तब्ध करने’ वाली बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *