rahul

राहुल गांधी ने लॉकडाउन पर फिर मोदी सरकार को घेरा, 4 देशों से की भारत की तुलना

New Delhi: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi on Lockdown) ने फिर से देशव्यापी लॉकडाउन को कोरोना संकट से निपटने में पूरी तरह असफल बताया है।

उन्होंने (Rahul Gandhi on Lockdown) चार देशों के साथ भारत की तुलना करते हुए साबित करने की कोशिश की है कि लॉकडाउन से देश में कोरोना संकट कम नहीं किया जा सका है। उन्होंने स्पेन, जर्मनी, इटली और यूके के साथ भारत में लॉकडाउन की घोषणा और उसके बाद की स्थिति का ग्राफ ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट के साथ लिखा, ‘असफल लॉकडाउन ऐसा दिखता है।’

ग्राफ के जरिए केंद्र सरकार पर वार

राहुल (Rahul Gandhi on Lockdown) ने जो ग्राफ ट्वीट किया है, उसके मुताबिक स्पेन, जर्मनी, इटली और यूके में लॉकडाउन के बाद कोविड-19 मरीजों की संख्या में कमी आई, तब जाकर इन देशों ने लॉकडाउन उठाया। इसके उलट, भारत में लॉकडाउन के बाद मरीजों की संख्या बढ़ती ही गई। बावजूद इसके देश में लॉकडाउन उठाया जा रहा है।

चार देशों से तुलना

ग्राफ के मुताबिक, स्पेन में 14 मार्च को लॉकडाउन लागू किया गया और 28 अप्रैल को लॉकडाउन उठा लिया गया। इस बीच वहां कोरोना का ग्राफ पीक पर पहुंचकर फिर नीचे आ चुका था। इसी तरह, जर्मनी ने 17 मार्च को लॉकडाउन घोषित किया और 22 अप्रैल को हटा लिया। तब तक वहां कोरोना का ग्राफ ऊपर चढ़कर नीचे आ गया था।

इटली में भी कमोबेश यही स्थिति रही। वहां 8 मार्च को लॉकडाउन लागू किया गया और 16 अप्रैल को हटा लिया गया। तब तक वहां कोविड-19 मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। वहीं, यूके ने अपने यहां 22 मार्च को लॉकडाउन लगाया और 12 मई को हटा लिया। तब से वहां कोरोना पॉजिटिवक केस में लगातार गिरावट आ रही है।

स्पेन, जर्मनी, इटली और यूके से इतर भारत की स्थिति

हालांकि, भारत का ग्राफ बताता है कि यहां 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन लागू हुआ और 1 जून से इसे हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई। हालांकि, ऊपर चारों देशों से इतर भारत में लॉकडाउन हटाने का फैसला कोरोना केस बढ़ते रहने के बावजूद किया गया है।

जहां स्पेन, जर्मनी, इटली और यूके में लॉकडाउन लागू होने और हटने के बीच कोरोना का पीक दिख रहा है, लेकिन बाद में गिरावट दिख रही है, वहीं भारत में लॉकडाउन लागू होने के बाद से लगातार मामले बढ़ते दिख रहे है और इसी बीच हटने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

लॉकडाउन को लेकर केंद्र को लगातार घेर रहे राहुल

बहरहाल, राहुल गांधी लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार पर लगातार हमले कर रहे हैं। वो जब-तब यह साबित करने में जुटे रहते हैं कि लॉकडाउन लागू कर केंद्र सरकार ने देश का भला नहीं किया बल्कि कोरोना संकट के बीच अन्य गंभीर समस्याएं पैदा कर दीं। केरल के वायनाड से सांसद खासकर लॉकडाउन को देश की अर्थव्यवस्था और बड़ी आबादी के रोजगार के लिहाज से बेहद घातक बताते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *