बड़ी खबर! ड्रैगन की नापाल चाल भारतीय सेना ने फेरा पानी, भारत में घुस रहे चीनी सैनिक को किया गिरफ्तार

Webvarta Desk: पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन (China) उकसावे वाली हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। आठ महीने से जारी सैन्य तनाव (India China Tension) के बीच शुक्रवार को चीन का एक सैनिक (PLA) भारतीय सीमा (India china Border) में घुस गया। वो पैंगोंग झील (Pangok Lake) के दक्षिणी किनारे वाले इलाके में घुसा जिसे भारतीय सैनिकों ने हिरासत में ले लिया।
रेजांग ला एरिया में धराया चीनी सैनिक

बताया जा रहा है की चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) का एक सैनिक एलएसी को लांघकर भारतीय सीमा (India china Border) में पहुंच गया, लेकिन वहां तैनात भारतीय सैन्य टुकड़ी ने उसे दबोच लिया।

सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिक (PLA) को रेजांग ला एरिया (India china Border) से पकड़ा गया है। फिलहाल, हिरासत में लिए गए चीनी सैनिक के साथ बॉर्डर मैनेजमेंट संबंधी प्रक्रियाओं के मुताबिक निपटा जा रहा है और इस बात की जांच की जा रही है कि आखिर किन परिस्थितियों में वह भारतीय सीमा में घुसा था। उधर, इस सैनिक के हिरासत में होने की खबर पीएलए को दे दी गई है

15 जून को भारतीय सैनिकों पर धोखे से हुआ था हमला

ध्यान रहे कि एलएसी के दोनों तरफ भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती लंबे समय से बरकरार है। अप्रैल महीने में ही कुछ चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में अतिक्रमण करने की कोशिश की थी जिसका भारत की तरफ से करारा जवाब दिया गया। बाद में 15 जून को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने धोखे से भारतीय सैनिकों पर गैर-परंपरागत हथियारों से हमला कर दिया जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे जबकि करीब दोगुने तादाद में चीनी सैनिक भी मारे गए।

बेनतीजा रह रही है सैन्य स्तर पर बातचीत

सीमा पर जारी संघर्ष को खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच सैन्य कमांडर लेवल की कई दौर की बातचीत हो चुकी है। चीन चाहता है कि पहले भारत रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उन चोटियों से पीछे हट जाए जिनपर दिसंबर महीने में उसका कब्जा हुआ था। वहीं, भारत एलएसी पर अप्रैल 2020 से पहले की यथास्थिति बहाल करने की मांग कर रहा है।