अब LAC तक आसानी से पहुंचेंगे सेना के टैंक, BRO ने लेह के पास 3 पुलों का किया निर्माण

New Delhi: भारत-चीन सीमा विवाद (India-China Border Dispute) के बीच सीमा सड़क संगठन (Border Road Organisation-BRO) ने लेह के पास तीन महत्वपूर्ण पुलों का निर्माण किया है।

यह पुल सामरिक दृष्टि से भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि जिनके जरिए सेना के टैंक चीन से विवाद के दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) तक आसानी से पहुंचे।

बीआरओ (Border Road Organisation-BRO) भारत सरकार की वह एजेंसी है जो अपने देश के साथ-साथ पड़ोसी मित्र देशों के सीमाई इलाकों में रोड नेटवर्क तैयार करती है। BRO ऑफिसर बी. किशन ने बताया कि NH1 पर बना ये पुल तीन महीने में तैयार किया गया है। ये पुल भारी से भारी वजन उठा सकता है। भारतीय सेना और सिविलियनों को अब आवाजाही में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद का बड़ा कारण भारत की ओर से लद्दाख में तेजी से सीमा पर सड़क बनाना है। चीन अपने इलाकों में निर्माण करता रहता है लेकिन भारत के निर्माण पर उसे मिर्ची लग जाती है और वह एतराज जताने लगता है।

आपत्तियों से कोई लेना-देना नहीं

लद्दाख सेक्टर में सड़क निर्माण गतिविधियों के लिए लगातार चीन की ओर से की गई आपत्तियों के बारे में पूछने पर BRO ऑफिसर बी. किशन ने कहा कि सीमा सड़क संगठन को आपत्तियों से कोई लेना-देना नहीं है। जो भी काम हमें दिया जाता है वह जल्द से जल्द से पूरा करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *