Bihar Election Result: नीतीशे कुमार या तेजस्वी सरकार? रुझानों में NDA-महागठबंधन में जोरदार टक्कर

New Delhi: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे और रुझान (Bihar Election Result 2020) कुछ देर में मिलने लगेंगे। राज्य के काउंटिंग सेंटर पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझान में महागठबंधन (Mahagathbandhan) ने बढ़त बना ली है।

NDA 119 सीटों पर आगे है जबकि महागठबंधन (Mahagathbandhan) 114 सीटों पर आगे है। राज्य में तीन चरणों 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को तीन चरणों में 243 सीटों के लिए चुनाव (Bihar Election 2020) हुए थे। अधिकतर एग्जिट पोल्स में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्व वाले महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई है। लेकिन वो एग्जिट पोल्स थे, आज एक्जेट पोल सामने आने वाला है।

सुशांत सिंह के भाई नीरज कुमार सिंह उर्फ बबलू सिंह छातापुर विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं।

नीतीश के कई मंत्री पीछे

नीतीश सरकार में मंत्री मंजू वर्मा पीछे चल रही हैं। मजुफ्फपुर से मंत्री सुरेश शर्मा पीछे चल रहे हैं। जमालपुर से जेडीयू के मंत्री शैलेश कुमार पीछे चल रहे हैं जबकि मोतिहारी से मंत्री प्रमोद कुमार आगे चल रहे हैं। रमेश ऋषिदेव सिंघेश्वर आगे चल रहे हैं। जय कुमार दिनारा पीछे हैं। संतोष कुमार निराला पीछे चल रहे हैं।

खुर्शीद अहमद सिकटा से पीछे चल रही हैं। मधेपुरा से शरद यादव की बेटी सुभाषिनी यादव बिहारीगंज से पीछे हो गई हैं।

सिवान में महागठबंधन आगे

सिवान के बड़हरिया ,रघुनाथपुर में राजद और जीरादेई में माले आगे है। बड़हरिया से श्याम बहादुर सिंह जेडीयू के मौजूदा विधायक हैं।

दिनारा से राजेंद्र सिंह आगे

बिहार विधानसभा में के सबसे HOT सीट माने जा रहे दिनारा से एलजेपी के राजेंद्र सिंह जेडीयू के मंत्री जय कुमार सिंह से आगे चल रहे हैं।

तेजस्वी, तेजप्रताप आगे चल रहे हैं

राघोपुर से महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार तेजस्वी यादव आगे चल रहे हैं जबकि उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजकुमार राय से आगे चल रहे हैं।

शुरुआती रुझान में महागठबंधन ने बनाई बढ़त

शुरुआती रुझान में महागठबंधन ने एनडीए पर बढ़त बना ली है। अभी पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई है। बता दें कि ज्यादातर एग्जिट पोल्स में महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई थी।

55 मतगणना केंद्रों पर 414 हॉल काउंटिंग के लिए तैयार

एक हॉल में करीब मतगणना कर्मियों सहित करीब 75 कार्मिक होंगे। इसके अलावा मतदान स्थल पर सहायक कर्मी अलग से होगे। वोटों की गिनती के लिए पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन मतगणना स्थल हैं। नालंदा, नवादा, बांका, भागलपुर,दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा, पूर्णिया में दो-दो मतगणना केंद्र हैं। 55 मतगणना केंद्रों पर 414 हॉल तैयार किये गये हैं। एक हॉल में एक विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती होगी।

3,733 प्रत्याशियों की हार-जीत का ऐलान

निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों ने मतगणना की सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली हैं। राज्य भर में 55 भवनों में मतगणना की तैयारी की गई है। चार जिलों में तीन-तीन भवनों में मतगणना होगी। राजधानी क्षेत्र पटना समेत राज्य के 23 जिले ऐसे हैं, जहां एक-एक भवन में ही मतगणना केंद्र बनाया गया है।

एग्जिट पोल में तेजस्वी वाले महागठबंधन को बढ़त

बिहार चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के लिए मतदान समाप्त होने के बाद समाचार चैनलों और एक्जिट पोल एजेंसियों ने अपने एक्जिट पोल के नतीजों की घोषणा की है। एग्जिट पोल ने बिहार में बहुत करीबी मुकाबले की भविष्यवाणी की है, जिसमें महागठबंधन को एनडीए से आगे रखा गया है। साथ ही तेजस्वी यादव की लोकप्रियता मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा बताई गई है। कई एक्जिट पोल में एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *